Schools Closed: यूपी में कड़ाके की ठंड के चलते 14 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, इन राज्यों में भी छुट्टियों का ऐलान

Schools Closed: यूपी में कड़ाके की ठंड के चलते 14 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, इन राज्यों में भी छुट्टियों का ऐलान

Schools Closed: नए साल की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारत शीतलहर और घने कोहरे की चपेट में हैं। उत्तर प्रदेश में असामान्य रूप से ठंड, शीतलहर और घने कोहरे के कारण कई जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

यूपी में ठंड बढ़ने के साथ हल्की बारिश की भी आशंका जताई गई है। इस बीच यूपी के कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्कूलों को 14 जनवरी 2024 तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। हालांकि, आदेश में कहा गया है कि राज्य के कुछ जिलों में डीएम मौसम के आधार पर स्कूलों को बंद रखने या स्कूलों का समय बदलने का फैसला ले रहे हैं।

ठंड के मौसम के कारण राजधानी लखनऊ जिले के सभी स्कूल प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 8वीं तक 6 जनवरी 2024 तक बंद कर दिए गए हैं। लखनऊ के स्कूल 8 जनवरी 2024 को फिर से खुलेंगे। इसके अलावा राजधानी में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों में बदलाव किया गया है। अब स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद समेत कई स्कूलों में ठंडियों की छुट्टी शुरू हो गई है। हालांकि, कुछ जिलों में निजी स्कूल संचालित हो रहे हैं।

नोएडा के स्कूल 6 तक रहेंगे बंद

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में कक्षा 8वीं तक के सभी बोर्ड के स्कूलों में 6 जनवरी तक छुट्टी घोषित कर दिया गया है। भीषण ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के निर्देश पर जिले के नर्सरी से 8वीं तक के 6 जनवरी तक बंद रहेंगे। जबकि गाजियाबाद में आठवीं तक स्‍कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक विंटर वेकेशन की घोषणा की जा चुकी है।