School Closed: कड़ाके की ठंड को लेकर स्कूल की बड़ी छुट्टियां, इस तारीख तक स्कूल रहेंगें बंद

School Closed: उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही हैं। घने कोहर और शीतलहर की वजह से लोगों का बुरा हाल है।

ऐसे में छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यूपी (UP School Closed) और दिल्ली (Delhi Winter Vacation Extended) में शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है। साथ ही स्कूल की टाइमिंग में भी बदलाव कर दिया गया है।

UP School Closed: लखनऊ में इस तारीख तक स्कूल बंद

लखनऊ जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार, जिन स्कूलों में अभी तक अवकाश नहीं हुआ है वहां कक्षा 8वीं तक के समस्त सरकारी/ गैर सरकारी/ प्राइवेट स्कूलों में 10 जनवरी 2024 तक अवकाश घोषित किया जाता है। बता दें कि परिषदीय और अन्य स्कूलों में पूर्व घोषित छुट्टी पहले की तरह लागू रहेगी। जिलाधिकारी ने 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को भी बड़ी राहत दी है।

Lucknow School Closed: बगल गई स्कूल की टाइमिंग

सूचना के अनुसार, जिन स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं उनका समय सुबह 10 बजे से 3 बजे की बीच रखा जाएगा। आदेश में स्कूल प्रबंधन को ठंड से बचाव की व्यवस्था करने का निर्देश भी दिया गया है। कक्षाएं संचालित करने की स्थिति में स्कूल प्रबंधन सुनिश्चित करेगा कि क्लास का तापमान सामान्य रहे और पढ़ाई और प्रैक्टिकल के लिए छात्रों को खुले में न बैठाया जाए। छात्रों के यूनिफॉर्म की अनिवार्यता भी समाप्त कर दी गई है। अगर संभव हो तो स्कूल ऑनलाइन क्लास भी संचालित कर सकते हैं।

Delhi School Closed: दिल्ली में बढ़ी विंटर वैकेशन

इसी तरह दिल्ली में भी कड़ाके की ठंड को देखते हुए शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश तीन दिन और बढ़ा दिया है। इसके पहले स्कूलों का शीतकालीन अवकाश 6 जनवरी को समाप्त हो रहा था। हालांकि, ठंड का प्रकोप देखते हुए अब सभी स्कूलों को 10 जनवरी तक बंद कर दिया गया है।