E-Shram Card धारकों के खाते में आ रहे 3,000 रुपये, ऐसे चेक करें पेमेंट स्टेट्स

E-Shram Card Yojana: केद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा लोगों को लाभान्वित करने के लिए खास स्कीम चलाई जा रही हैं। जिसके द्वारा लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। इस समय सरकार अपनी महत्वकाक्षी स्कीम पीएम किसान योजना के जरिए लोगों को लाभान्वित कर रही है।

सरकार की स्कीम में ई-श्रम कार्ड योजना भी शामिल है। अगर आप ई-श्रम योजना का लाभ उठा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। सरकार इ योजना के तहत लोगों को भरण-पोषण भत्ता जारी करती है।

यूपी सरकार के जरिए लोगों को लाभान्वित करने के लिए हर महीने 3 हजार रुपये का भत्ता दिया जाता है। वहीं सरकार के द्वारा खाताधारकों के खाते में 3 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए थे। वहीं अभी तक ई-श्रम खाताधारकों को योजना के पैसे नहीं मिले हैं। ऐसे में आप अपना स्टेट्स चेक कर पैसे के बारे में जान सकते हैं।

खाते में जमा किए जाएंगे 3 हजार रुपये

जानाकरी के लिए बता दें यूपी सरकार श्रमिकों के खाते में पैसा जमा करने के लिए पूरे प्रदेश के मजदूरों का आंकड़ा जुटा रही है। मार्च महीने में श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किए जाएगा। सरकार के द्वारा करोड़ों लोगों का डेटा जुटाया जा चुका है। अब मार्च महीने में अगली किस्त आनी है। इस पैसे को डीबीटी के तहत जमा किया जाएगा।

किन लोगों को मिलेगा इसका लाभ

जानकारी के लिए बता दें ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) का लाभ असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों को दिया जाता है। इसमें रेहड़ी पटरी पर काम करने वाले लोग, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चलाने वाले, नाई, दर्जी, धोबी, सब्जी, फल और दूध बेचने वाले लोग भी शामिल हैं। इसके अलावा घर बनाने वाले लोग भी शामिल किए गए हैं।

मिलती हैं ये सुविधाएं

इश स्कीम के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। इस स्कीम के द्वारा लोगों को आगे टलतर पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी की है। गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण के लिए खर्चा भी दिया जाएगा। मकान बनवाने के लिए सरकार की ओर से पैसा दिया जाएगा। बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार आर्थिक रूप से मदद करेगी।

स्टेट्स कैसे करें चेक

अगर आपके खाते में पैसा आना हैं तो इसके लिए e-Shram Portal पर जाना होगा और आप उसका स्टेट्स भी चेक करना होगा। इसके बाद आसन तरीके से मोबाइल नंबर लिंक से पैसा चेक कर सकते हैं। इसके बाद मैसेज को चेक करें।

अगर आप मोबाइल नंबर लिंक नहीं तो पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में जाकर पता कर सकते हैं। इसके अलावा पासबुक की एंट्री कराकर भी पैसा ट्रांसफर किया है नहीं। इसके बारे में मालूम कर सकते हैं। वहीं मोबाइल पर गूगल पे और पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो बैंक खाता भी चेक कर सकते हैं।