Post Office Yojana: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम, बस एक बार करना होगा निवेश, हर महीने मिलेंगे 9250 रुपये

Post Office Yojana: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम, बस एक बार करना होगा निवेश, हर महीने मिलेंगे 9250 रुपये

Post Office Guarantee Scheme ; आज के तेजी से बढ़ते समय में लोग अपनी सेविंग के लिए उपाय नहीं ढूंढते हैं। बैंक की बात करें तो यहां दिन-ब-दिन ब्याज दरें बढ़ती ही जा रही हैं।

जिसके कारण लोग अब अपना पैसा बैंक में लगाना सही नहीं समझ रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे गारंटी वाली स्कीम के बारे में बताएंगे जो आपको कम समय में ज्यादा मुनाफा देगा।

Post Office मंथली इनकम स्कीम

आपको बताते हैं कि छोटी बचत से गारंटीशुदा कमाई के लिए डाकघर की लघु बचत योजनाएं बहुत अच्छी हैं। एक सरकारी योजना है जिसमें पति-पत्नी संयुक्त खाते के जरिए हर महीने गारंटीशुदा आय अर्जित कर सकते हैं। इसमें सिर्फ एकमुश्त निवेश करना होता है। यह इनकम आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) की मदद से कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एमआईएस स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट खोलने की सुविधा है।

इस योजना में एकल और संयुक्त (3 व्यक्तियों तक) दोनों खाते खोले जा सकते हैं। एमआईएस खाते में केवल एक बार ही निवेश करना होगा। इसकी मेच्योरिटी 5 साल है। एमआईएस को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से ब्याज दर बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दी है। इसके साथ ही निवेश सीमा भी बढ़ा दी गई है।

ऐसे तय होती है मासिक आय

Post Office Guarantee Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस योजना के तहत एक खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं, जबकि संयुक्त खाते में अधिकतम जमा सीमा 15 लाख रुपये है। फिलहाल यह स्कीम 7.4 फीसदी का सालाना ब्याज दे रही है। अगर आप चाहें तो 5 साल की मैच्योरिटी अवधि के बाद आपकी कुल मूल राशि वापस कर दी जाएगी। वहीं, इसे आगे 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। हर 5 साल के बाद मूल राशि वापस लेने या योजना को आगे बढ़ाने का विकल्प होगा। खाते पर प्राप्त ब्याज का भुगतान हर महीने आपके डाकघर बचत खाते में किया जाता है।

पति-पत्नी को ₹9250 की मासिक आय

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मासिक आय की गारंटी है। मान लीजिए, पति-पत्नी ने एक संयुक्त खाता खोला है और उसमें 15 लाख रुपये जमा किए हैं। इस पर 7.4 फीसदी की दर से सालाना 1,11,000 रुपये का ब्याज मिलता है। अगर आप इसे 12 महीने में बांटते हैं तो आपको हर महीने 9250 रुपये मिलेंगे।

नियम के मुताबिक एमआईएस में दो या तीन लोग संयुक्त खाता खोल सकते हैं। इस खाते से प्राप्त आय प्रत्येक सदस्य को समान रूप से दी जाती है। संयुक्त खाते को किसी भी समय एकल खाते में परिवर्तित किया जा सकता है। सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में भी बदला जा सकता है। खाते में कोई भी बदलाव करने के लिए सभी खाता सदस्यों को एक संयुक्त आवेदन देना होगा।

समय से पहले समाप्ति का विकल्प

एमआईएस की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है, इसमें समय से पहले बंद किया जा सकता है। हालांकि आप पैसा जमा करने की तारीख से एक साल पूरा होने के बाद ही पैसा निकाल सकते हैं। नियमों के मुताबिक, अगर एक साल से तीन साल के बीच पैसा निकाला जाता है तो जमा राशि का 2% काटकर वापस कर दिया जाएगा। यदि आप खाता खोलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालते हैं, तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस कर दिया जाएगा।

खाता कौन खोल सकता है?

Post Office Guarantee Scheme: डाकघर मासिक निवेश योजना किसी भी देश का कोई भी नागरिक खोल सकता है चाहे वह वयस्क हो या नाबालिग। आप अपने बच्चे के नाम पर भी खाता खोल सकते हैं। यदि बच्चा 10 वर्ष से कम उम्र का है, तो उसके नाम पर खाता उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा खोला जा सकता है। जब बच्चा 10 साल का हो जाएगा तो उसे खाते को खुद संचालित करने का अधिकार मिल सकता है। आपको बता दें, एमआईएस खाते के लिए आपके पास डाकघर में बचत खाता होना चाहिए। आईडी प्रूफ के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड देना होगा।