सर्दियों में घर पर बनाये मक्खन से भरी पावभाजी ; Pav Bhaji Recipe in Hindi

Pav Bhaji Recipe in Hindi
Pav Bhaji Recipe in Hindi

Pav Bhaji Recipe in Hindi: पावभाजी एक आसान सी फूड डिश है, जिसे बड़ों से लेकर बच्चे भी काफी पसंद करते हैं। देशभर में पावभाजी को काफी पसंद किया जाता है। मक्खन में लिपटी पावभाजी का स्वाद हर किसी को याद रहता है और साथ ही तारीफ करने पर मजबूर कर देता है। आज हम आपको घर पर ही बाजार जैसी पावभाजी को बनाने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

पावभाजी बनाने के लिए सामग्री

सामग्रीमात्रा
पाव10 पीस
मक्खन1 कटोरी
फूलगोभी कटी1 कप
हरी मटर1/2 कप
गाजर कटी1/2 कप
शिमला मिर्च बारीक कटी1/2 कप
लाल मिर्च-लहसुन पेस्ट2 टेबलस्पून
पावभाजी मसाला1 1/2 टेबलस्पून
टमाटर कटे1
उबले आलू1 1/2 कप
हल्दी पाउडर1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर1 1/2 टी स्पून
नींबू रस2 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी1/4 कप
प्याज बारीक कटी1 कप
नमकस्वादानुसार
Pav Bhaji Recipe in Hindi

पावभाजी बनाने की विधि ; Pav Bhaji Recipe in Hindi

Pav Bhaji Recipe in Hindi : पावभाजी बनाने के लिए सबसे पहले भाजी तैयार करेंगे। इसके लिए सबसे पहले सारी सब्जियों को काट लें। इसके बाद प्रेशर कुकर में फूलगोभी, गाजर, हरी मटर और 1 कप पानी डालकर 2 सीटियां आने तक पकाएं। इसके बाद कुकर की गैस रिलीज होने का इंतजार करें। इस बीच एक कड़ाही में 5 टेबल स्पून मक्खन डालकर गर्म करें।

जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें बारीक कटी प्याज डालें और लगभग 2 मिनट तक सॉट करें। फिर शिमला मिर्च, लाल मिर्च-लहसुन का पेस्ट डालकर मिक्स करें और इन्हें भी 2 मिनट तक पकने दें। अब इस मिश्रण में टमाटर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी डालें और ऊपर से एक चौथाई कप पानी डालकर मिला लें और मीडियम फ्लेम में 2-3 मिनट तक हिलाते हुए पकने दें।

तय समय के बाद कड़ाही में उबले आलू मसलकर डालें और फूलगोभी मिक्स कर दें। फिर पानी और स्वादानुसार नमक डालकर भाजी को लगभग 5 मिनट तक बीच-बीच में चलाते हुए पकाएं। आखिर में इसमें 2 चम्मच नींबू का रस और हरी धनिया पत्ती डालकर मिलाएं। पावभाजी के लिए भाजी तैयार हो चुकी है।

अब पाव तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए पाव को लें और उसे बीच में से ऐसा काटें कि एकदम अलग न हो। अब नॉनस्टिक तवे को गर्म कर एक चम्मच मक्खन डालें और पिघलाएं। इस पर कटे हुए पाव को फैलाकर रखें और सेकें। जब पाव हल्का भूरा और कुरकुरा हो जाए तो उसे तवे से उतार लें। अब प्लेट में भाजी और पाव रखकर स्वाद से भरपूर पावभाजी सर्व करें।