New Aadhaar Card: अगर खो गया है आपका आधार कार्ड और भूल गए हैं नंबर, तो ऐसे बनेगा नया कार्ड

New Aadhaar Card: आज के जमाने में आधार कार्ड काफी ज्यादा जरूरी हो गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की कोई भी सरकारी योजना का लाभ उठाना हो या फिर बैंक में खाता खोलना हो या फिर मोबाइल का सिम खरीदना हो आधार कार्ड लगभग हर जगह जरूरी कर दिया गया है।

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप कई बेहतरीन सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं उठा सकते हैं। यही कारण है कि आपके पास आधार कार्ड होना काफी जरूरी है। लेकिन कई बार हमारे पास जो आधार कार्ड होता है, वह खो जाता है और हमें उसका नंबर भी याद नहीं होता है। ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि अगर आपके पास आधार कार्ड की फोटो कॉपी है या फिर नंबर याद है तो इस नंबर से दूसरा आधार कार्ड बन सकता है। अगर आधार कार्ड खो जाने के बाद आप नंबर भी भूल गए हैं तो क्या होता है। आज हम आपको इसी बात के बारे में बताने जा रहे हैं।

आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर केजरिए भी खोए हुए आधार कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं। आजकल ज्यादातर आधार कार्ड को फोन नंबर से लिंक कर दिया जाता है। ऐसे में खोए हुए आधार कार्ड की कॉपी आप मोबाइल नंबर से बड़ी आसानी से निकाल सकते हैं। अगर इसके अलावा आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से भी लिंक नहीं है तो आप अपने नाम से भी आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको इसी प्रक्रिया के बारे में बात नहीं जा रहे हैं जिसके तहत आप बड़ी आसानी से अपने नाम से अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। अगर आप मोबाइल यूज करते हैं, तो सबसे पहले आपको मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए https://uidai.gov.in की साइट पर जाना होगा। यहां पर आपको भाषा के कई विकल्प मिल जाते हैं, जिन्हें आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं।

इसके बाद आपको सबसे ऊपर दिख रहे माई आधार के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

यहां पर आपको एक रिट्रीव-ईआईडी-यूआईडी काफी विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा और आपके सामने एक डैशबोर्ड खुल कर आएगा।

इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम और अगर जमा की है तो ईमेल आईडी भी डालना होगा।

इसके बाद आपको एक बॉक्स में कुछ शब्द या नंबर दिखेंगे, जिन्हें कैप्चा कोड बोलते हैं। यह कोड भरने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा।

एक बार ओटीपी कई सत्यापन हो जाने के बाद आपके द्वारा दिए गए एड्रेस पर आपका आधार कार्ड पहुंचा दिया जाएगा।

अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है और किसी भी प्रक्रिया के बारे में नहीं पता है तो आप आधार हेल्पलाइन नंबर 1947 पर फोन करके अपनी समस्या बता सकते हैं। यहां पर आप कस्टमर सपोर्ट अधिकारी से बात कर सकते हैं जो आपकी पूरी सहायता करेंगे और आधार कार्ड बनवाने में भी आपकी मदद करेंगे।

अगर आप 1947 पर कॉल करते हैं तो सबसे पहले आपको भाषा चुनने को कहा जाएगा। इनमें जो भी भाषा मौजूद है उसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं। लैंग्वेज सेलेक्शन के बाद आपको अपने बारे में कुछ जानकारी देनी पड़ेगी जिसमें नाम और एड्रेस पूछ जा सकता है।

इसके बाद आप हेल्पलाइन नंबर पर कस्टमर केयर से बात करके उन्हें अपनी समस्या बता कर आसानी से नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

अगर आपको यह सब काम करने में दिक्कत आ रही है, तो आप आधार केंद्र पर जाकर भी नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं। तो इस तरह से अगर आपको अपने आधार कार्ड का नंबर नहीं पता है, तो भी आप उसे मोबाइल नंबर या फिर अपने नाम के जरिए भी वापस बनवा सकते हैं।