Maruti Suzuki ने खामोशी से लॉन्च की 20 KM माइलेज देने वाली SUV, जानिए इसकी खूबियां

Maruti Suzuki ने खामोशी से लॉन्च की 20 KM माइलेज देने वाली SUV, जानिए इसकी खूबियां

Brezza Mild Hybrid Now In Manual: भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक के साथ हाइब्रिड कारों का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ा है और मारुति सुजुकी ने इसी राह में एक मॉडल की वापसी की है। कंपनी खामोशी से ब्रेजा के माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट को अब मैनुअल गियरबॉक्स के साथ वापस ले आई है।

मारुति सुजुकी ने जुलाई 2023 में इस वेरिएंट की बिक्री बंद कर दी थी जिसकी वापसी भारतीय मार्केट में हुई है। नई मारुति सुजुकी ब्रेजा माइल्ड हाइब्रिड मैनुअल को एसयूवी के सिर्फ महंगे वेरिएंट में उपलब्ध कराया गया है जिसकी एक्सशोरूम कीमत 11.05 लाख रुपये से शुरू होती है।

किस वेरिएंट की कितनी कीमत

मारुति सुजुकी ने ब्रेजा के टॉप मॉडल जेडएक्सआई और जेडएक्सआई प्लस को माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया है। इन दोनों की एक्सशोरूम कीमत क्रमशः 11.05 लाख रुपये और 12.48 लाख रुपये रखी गई है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की बात करें तो वीएक्सआई एटी की कीमत 11.15 लाख रुपये, जेडएक्सआई एटी की कीमत 12.55 लाख और जेडएक्सआई प्लस एटी की एक्सशोरूम कीमत 13.98 लाख रुपये रखी गई है। कुल मिलाकर मारुति सुजुकी की इस हाइब्रिड कार के साथ कम कमत पर जोरदार बचत की जा सकती है।

कितना माइलेज देगी ब्रेजा

मारुति ब्रेजा के मैनुअल वेरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मिलने से इसका माइलेज बेशक बढ़ा है, यानी ये 17.38 किमी/लीटर से बढ़कर 19.89 किमी/लीटर पर आ चुका है। हालांकि पिछली बार बंद हुए वेरिएंट के मुकाबले नए वेरिएंट का माइलेज मामूली रूप से गिरा है। दूसरी ओर मारुति ब्रेजा ऑटोमैटिक का माइलेज 19.8 किमी/लीटर बना हुआ है। माइलेज के मामले में ये एसयूवी फुल पैसा वसूल है जो मुकाबले से काफी आगे पहुंच गई है, हालांकि अब भी फ्रॉन्क्स इस लिस्ट में टॉप पर बनी हुई है।