पोस्ट ऑफिस में निवेश करें मात्र 5 हजार रुपये, वापस मिलेंगे 8 लाख, जान लें स्कीम की डिटेल्स

पोस्ट ऑफिस में कई तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम चलाई जाती हैं। जिनका लाभ लाखों लोग उठाते हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्मॉल सेविंग स्कीम के बारे में जानकारी दे रहें हैं। जिसमें खाता खुलवा कर लोग लाखों की कमाई कर रहें हैं। आपको बता दें कि इस स्कीम का नाम “रिकरिंग डिपॉजिट” है। इसमें आपको काफी छोटा सा निवेश कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें सरकार की और से आपको वर्तमान में 6.7% का ब्याज दिया जा रहा है। आज हम आपको बता रहें हैं कि यदि आप इस स्कीम में 5 हजार रुपए प्रति माह का निवेश करते हैं तो आपको कितना लाभ मिलेगा।

मिलेगा 6.7% का रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की इस RD स्कीम में आपको 6.7% का रिटर्न मिलेगा। इस ब्याज दर को सरकार ने 1 अक्टूबर 2023 से लागू कर दिया है। इस स्कीम में आपको तिमाही चक्रवर्ती ब्याज दिया जाता है। आप इस स्कीम में मात्र 100 से भी निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की ख़ास बात यह है कि आप इसमें अधिकतम कितना भी निवेश कर सकते हैं।

5 हजार रुपए प्रति माह पर मिलेगा यह लाभ

यदि आप प्रति माह 5 हजार रुपये का निवेश इस स्कीम में करेंगे तो आप मैच्योरिटी पर 3 लाख रुपये जमा कर पाएंगे। जिस पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज के 56,830 रुपये आपके बन जाते हैं। इस प्रकार से आपको 3,56,830 रुपये का लाभ होगा। यदि आप अपने इस RD अकाउंट को और 5 साल के लिए आगे बढ़ाते हैं तो आपको बंपर कमाई होती है। इस प्रकार से आपको अगले 10 साल में 6,00,000 रुपये की कमाई होगी। जिसमें 2,54,272 रुपए ब्याज के और 8,54,272 रुपए निवेशित आय होगी।