अगर आपके मोबाइल में ON हैं ये 5 सेटिंग्स तो हो जाएं सावधान, कभी भी हैक हो सकता है आपका फोन

अगर आपके मोबाइल में ON हैं ये 5 सेटिंग्स तो हो जाएं सावधान, कभी भी हैक हो सकता है आपका फोन

टेच डेस्क। आजकल जो स्मार्टफोन्स मार्केट में आ रहे हैं, वे नई-नई टेक्नोलॉजी से लैस होते हैं। हर मोबाइल में बहुत सारी सेटिंग्स होती हैं। ज्यादातर लोगों को मोबाइल की सभी सेटिंग्स के बारे में जानकारी नहीं होती।

इसी कारण कई बार हैकर्स हमारे डिवाइसेज को हैक कर लेते हैं क्योंकि इनमें से कई सेटिंग्स डिफॉल्ट रूप से ऑन होती हैं। आपको बता दें कि स्मार्टफोन में कुछ सेटिंग्स ऐसी होती हैं जिनको ऑन करके नहीं रखना चाहिए। हम आपको एंड्रायड स्मार्टफोन की पांच ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको हमेशा ऑफ रखना चाहिए। इससे आपकी प्राइवेसी भी बनी रहेगी और डेटा भी लीक नहीं होगा।

Location History:
अपने स्मार्टफोन में लोकेशन हिस्ट्री को कभी भी ऑन ना रखें। अगर आपके स्मार्टफोन में यह सेटिंग ऑन रहेगी तो इससे गूगल आप पर नजर बनाए रखता है। गूगल को सब पता होता है कि आप कहां जा रहे हैं और क्या कर रहे हैं। गूगल उसी के हिसाब से आपको विज्ञापन, होटल्स, क्लब और शॉपिंग मॉल की जानकारियां दिखाता है। ऐसे में अपने फोन में लोकेशन हिस्ट्री को बंद कर देना चाहिए। लोकेशन हिस्ट्री को बंद करने के लिए एंड्रायड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं और फिर गूगल अकाउंट और इसमें मैनेज अकाउंट के ऑप्शन में आकर ‘डेटा एंड प्राइवेसी’ सेक्शन में आएं। यहां अगर लोकेशन हिस्ट्री ऑन है तो इसे तुरंत बंद कर दें।

Near by Device:
एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नियर बाय डिवाइस का भी एक विकल्प होता है। इस सेटिंग को ऑफ करके रखना चाहिए। ऐसे में अगर आपने भी ‘नियर बाय डिवाइस’ सेटिंग को ऑन किया है तो इसे ऑफ कर दें क्योकि इससे कोई भी आपके स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट हो सकता है। इस सेटिंग के ऑन रहने से आपके मोबाइल को हैक भी किया जा सकता है।

Lock Screen Notification:
अगर आप नहीं चाहते की कोई और आपके मैसेज या ईमेल आदि पढ़े तो लॉकस्क्रीन पर नोटिकेशन्स को हाइड रखें। इससे ये होगा कि जब भी आपको कोई मैसेज या मेल अलर्ट आएगा तो लॉकस्क्रीन पर कंटेंट को कोई नहीं देख पाएगा। नोटिफिकेशन को हाइड करने के लिए सेटिंग के अंदर नोटिफिकेशन और स्टेटस बार में जाएं और फिर लॉकस्क्रीन पर क्लिक करें और हाइड नोटिफिकेशन के ऑप्शन को ऑन कर दें। मोबाइल में आपको ये do not show के नाम से मिलेगा।

Data Saving:
डेटा सेविंग फीचर ऑन होने से मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है क्योकि ये ऐप्स को बैकगॉउन्ड में इंटरनेट यूज नहीं करने देता। आप चाहें तो जरूरत के वक्त इसे ऑन कर सकते हैं लेकिन बाकि समय इसे ऑफ ही करके रखें।

Personalized Ads:
पर्सनाइज्ड ऐड्स को भी बंद रखना चाहिए। इस सेटिंग को भी गूगल अकाउंट के अंदर जाकर बंद कर दें क्योकि इसी की मदद से गूगल आपको सारी चीजें दिखाता है कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं। ये ऑप्शन आपको गूगल अकाउंट के अंदर ‘डेटा एंड प्राइवेसी’ सेक्शन के नीचे मिल जाएगा।