गाजर का हलवा की रेसिपी : Gajar ka Halwa Recipe in Hindi

गाजर का हलवा की रेसिपी : Gajar ka Halwa Recipe in Hindi

Gajar ka Halwa Recipe in Hindi : सर्दी के मौसम में एक लोकप्रिय डिश काफी पसंद की जाती हैं, खासकर सर्दीयों और त्योहारों के मौके पर मिठाई की दुकानों पर भी इसे आसानी से देखा जा सकता है।

गाजर का हलवा (Gajar ka Halwa Recipe in Hindi) खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और आप इसे घर पर भी हलवाई जैसा बना सकते हैं। आज हम आपको गाजर का हलवा बनाने की रेसिपी के बारे में बताएंगे।

गाजर का हलवा बनाने की सामग्री : Gajar ka Halwa Recipe in Hindi

1 किलो गाजर
1 ½ लीटर दूध
8 हरी इलायची
5-7 टेबल स्पून घी
5-7 टेबल स्पून चीनी
2 टी स्पून किशमिश
1 टेबल स्पून बादाम
2 टेबल स्पून खजूर (टुकड़ों में कटा हुआ)

गाजर का हलवा बनाने का तरीका : Gajar ka Halwa Recipe in Hindi

Gajar ka Halwa Recipe in Hindi: सबसे पहले आप गाजर को अच्छी तरह से धोकर साफ करें और फिर उसे सुखा लें। फिर, गाजर को अच्छी तरह से छीलें और फिर कद्दूकस करें। एक कड़ाही में घी गरम करें और उसमें कद्दूकस किया हुआ गाजर डालें और भूनें। जब गाजर पूरी तरह से पक जाएं, तो इसमें दूध मिला दें और गैस को कम कर दें। जब दूध गाजर से पूरी तरह मिल जाए, तो इसे और थोड़ा पकने दें।

जब गाजर पूरी तरह से पक जाए और दूध पूरी तरह से शुष्क हो जाए, तो इसमें दूध पाउडर, इलायची, मेवा, और शक्कर मिला दें। सभी उपयोग की चीजें अच्छी तरह से मिलाने के बाद, इसे थोड़ी देर और पकने दें। अंत में, इसमें एक चम्मच घी डालें और फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें। जब हलवा पूरी तरह से पक जाए, तो गैस को बंद कर दें। इसके बाद, आपका स्वादिष्ट और सबसे सरल हलवाई स्टाइल गाजर का हलवा (Gajar ka Halwa Recipe in Hindi) तैयार है। अब, इसे प्लेट में सेर्व करें और इसका आनंद लें।