सिर्फ 40,000 रुपये में घर ले आए Hero का इलेक्ट्रिक स्कूटर, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़को पर दौड़ाएं, नही रोकेंगी पुलिस

Hero Flash Electric Scooter: भारत की दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प की सहयोगी हीरो इलेक्ट्रिक ने भारत में सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में उतारा है. कंपनी ने इसका नाम हीरो फ्लैश रखा है.

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को करीब तीन साल पहले जनवरी 2020 को बाजार में लॉन्च किया था. उसी समय से यह भारत का सबसे किफायती और बजट वाले स्कूटरों की लिस्ट में शामिल है.

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश में वेरिएंट और उसकी प्राइस

हीरो का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वेरिएंट फ्लैश एलए और फ्लैश एलआई में उपलब्ध है. एक्स-शोरूम में इनकी कीमत 39,990 रुपये और 52,990 रुपये है.

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश के फीचर्स

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश एक बजट स्कूटर है. ऐसे में इसकी फीचर लिस्ट इतनी ज्यादा लुभाने वाली नहीं है. इसमें बेसिक डिजिटल इन्फॉर्मेशन पैनल लगा है, जो कम से कम ट्रिप संबंधी जानकारी दिखाने में सक्षम है. इस स्कूटर में एलईडी डीआरएल्स का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन इसकी हैडलाइट केवल बल्ब से ही जलती है.

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश का इंजन

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश में 250 वाट की बीएलडीसी हब मोटर लगी है. इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे है. ऐसे में इसे चलाने के लिए टू-व्हीलर लाइसेंस की जरूरत भी नहीं पड़ती.

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश की बैटरी

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश में एलए वेरिएंट में 48वॉट 20एएच लीड एसिड बैटरी दी गई है. एलआई वेरिएंट में 48वाट 28एएच लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है. इसकी रेंज 50 किलोमीटर तक की है. इस लिहाज से यह स्कूटर सिटी ड्राइविंग के हिसाब से काफी अच्छा है.

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश का सस्पेंशन

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश स्कूटर को अंडरबोन चेसिस पर तैयार किया गया है. फ्रंट पर इसमें टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर साइड पर ट्विन शॉक्स सस्पेंशन लगे हैं. इसमें 16-इंच के अलॉय रिम दिए गए हैं.

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश के ब्रेक्स

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश की ब्रेकिंग के लिहाज से इसमें दोनों साइड पर ड्रम ब्रेक्स मिलते हैं. इस स्कूटर में डिस्क ब्रेक का ऑप्शन नहीं दिया गया है. इसमें कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम स्टैंडर्ड मिलता है.

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश का मुकाबला

बाजार में हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश की बराबर की कीमत में आने वाले इतने ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स उपलब्ध नहीं हैं. मार्केट में सबसे ज्यादा किफायती इलेक्ट्रिक पेट्रोल पॉवर्ड टू-व्हीलर्स की सूची में टीवीएस एक्सएल100 और बजाज सीटी100 शामिल हैं।