Aloo Tikki Recipe: घर पर बनाये कुरकुरी आलू टिक्की, जानें बनाने का तरीका

Aloo Tikki Recipe: घर पर बनाये कुरकुरी आलू टिक्की, जानें बनाने का तरीका

Aloo Tikki Recipe: भारत अपने खान-पान के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहां हर राज्य अपने अलग-अलग खाने के लिए जाना जाता है। आलू की टिक्की भी कई तरह के व्यंजनों में शामिल होती है। आलू टिक्की एक ऐसी डिश है जो भारत के हर कोने में आसानी से मिल जाती है।

चाहे शादी हो या कोई छोटा-मोटा फंक्शन, आलू टिक्की हर त्योहार पर जरूर मिलती है। बाजार में मिलने वाली टिक्की खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है, लेकिन बाजार में मिलने वाले मिलावटी खाद्य पदार्थों के कारण ज्यादातर लोग इसे खाने से डरते हैं।

अगर आपको भी बाहर खाने से डर लगता है तो आप शाम की भूख मिटाने के लिए घर पर ही आलू की टिक्की बना सकते हैं और अपने परिवार वालों को भी खिला सकते हैं. इसे बनाना बहुत आसान है और इसे खाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करेगा.

Aloo Tikki Recipe बनाने के लिए सामग्री

आलू – 4 मध्यम आकार के
हरी मिर्च – 2-3
धनिया पत्ती – 2 बड़े चम्मच
लहसुन का पेस्ट – 1 बड़ा चम्मच
अदरक का पेस्ट – 1 बड़ा चम्मच
धनिया पाउडर – 1 बड़ा चम्मच
जीरा पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तलने के लिए तेल
तरीका

    आलू टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले आलू को धोकर उबाल लें, फिर छील लें आलू को अच्छे से छीलने के बाद इसे कद्दूकस कर लीजिए. – कद्दूकस किए हुए आलू को एक बार अच्छे से मैश कर लीजिए.
    इसके बाद एक बड़े बाउल में कद्दूकस किया हुआ आलू, हरी मिर्च, धनिया के बीज, लहसुन का पेस्ट, अदरक का पेस्ट, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक डालें. – सभी चीजों को एक साथ डालने के बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें. आलू में मसाले अच्छे से मिल जाने चाहिए.
    इसके बाद इस मिश्रण से आलू की टिक्की बनाएं और हल्के तेल में तल लें. जब यह दोनों तरफ से सुनहरा हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। रुमाल की सहायता से अतिरिक्त तेल हटा दीजिये. आलू टिक्की को केचप और धनिये की चटनी के साथ गरमागरम परोसें।