Aadhaar Card Update: आधार कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, सरकार के द्वारा जोड़ा गया एक और नियम

Aadhaar Card Update: UIDAI के द्वारा एक कदम उठाया गया है। जिसके तहत आधार कार्ड में जन्मतिथि का प्रमाण नहीं होगा। हालांकि इससे लोगों को मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। पर दिन पर दिन आधार कार्ड पर बढ़ते जा रहे फर्जियो की गति पर रोक लगाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।

आधार कार्ड आम आदमी का पहचान पत्र है। इस दस्तावेज को पहचान प्रमाण के तौर पर सभी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। अभी तक के सभी आधार कार्ड में जन्मतिथि का प्रमाण भी दिखाई देता था। पर UIDAl द्वारा लागू किए गए नियम के बाद ऐसा नहीं होगा।

नया आधार कार्ड डाउनलोड करने के बाद आप देखेंगे कि उसमें तारीख, महीना और वर्ष अर्थात जन्म तिथि अंकित नहीं है। नए आधार कार्ड के तहत आपका आधार कार्ड जन्म प्रमाण पत्र के लिए मान्य नहीं होगा। और इस सूचना को आधार कार्ड में भी अंकित किया जाएगा।

अब Aadhaar Card के साथ जन्म प्रमाण पत्र भी अनिवार्य

आज तक व्यक्ति मात्र आधार कार्ड से जन्म का प्रमाण दिखा सकता था। पर बढ़ते फर्जीवाड़ी के चलते UIDAl द्वारा उठाए गए कदम के तहत व्यक्ति को यदि कहीं जन्म तिथि का प्रमाण देना हो तो उसके पास जन्म प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है। आधार परियोजना के डिप्टी डायरेक्टर राकेश वर्मा ने बताया कि पासपोर्ट बनाना, स्कूल कॉलेज में एडमिशन या कोई भी सरकारी कामों के लिए आधार कार्ड में को लेकर पहचान पत्र के तौर पर नहीं दिखाया जा सकता। UIDAl के द्वारा उठाया यह कदम 1 दिसंबर से लागू कर दिया गया है।

आधार कार्ड में बदले नियम से क्या हो सकती है मुसीबत

पेंशन फंड जैसे कई प्रकार के काम जिसमें जन्मतिथि के प्रमाण की आवश्यकता होती है। धारक उनमें आधार कार्ड द्वारा जन्म तिथि का प्रमाण दिखाया करता था। पर अब ऐसा नहीं होगा। अब जन्म प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य है। जिन लोगों के पास अपनी उम्र को साबित करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र नहीं होगा। उन लोगों को मुसीबत का सामना करना पढ़ सकता है।