Vastu Tips: कर्ज के बोझ से पाना चाहते है छुटकारा, तो करें ये वास्तु उपाय, मिलेंगा छुटकारा

Vastu Tips: परिवार की ख़ुशी की तलाश में, हम उनकी ज़रूरतों और इच्छाओं को पूरा करने के लिए अथक प्रयास करते हैं। हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, वित्तीय चुनौतियाँ और कर्ज़ का बोझ हमारे जीवन पर छाया डाल सकता है।

वास्तुकला के प्राचीन भारतीय विज्ञान, वास्तु पर आधारित सरल उपायों को लागू करने से कर्ज के चंगुल से बचने और समृद्धि लाने का मार्ग मिल सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कौनसे वास्तु उपाय कर कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं।

उत्तर-पूर्व में दर्पण लगाना

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, अपने घर या दुकान के उत्तर-पूर्व कोने में दर्पण लगाने से कर्ज से मुक्ति मिल सकती है। माना जाता है कि यह सरल कार्य वित्तीय स्वतंत्रता की राह को आसान बनाता है। इसके अतिरिक्त, यह सलाह दी जाती है कि विशेष रूप से मंगलवार को ऋण की किस्तें चुकाएं, जिससे आपके वित्तीय दायित्वों को शीघ्र पूरा करने में मदद मिलेगी।

देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की मूर्ति स्थापना

कर्ज से जूझ रहे व्यक्तियों को अपने निवास, दुकान या कार्यालय की उत्तरी दिशा में देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की मूर्ति स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन देवताओं की नियमित पूजा से कर्ज जल्दी खत्म होता है, जिससे अधिक समृद्ध और कर्ज मुक्त जीवन मिलता है।

वास्तु के अनुसार लॉकर का स्थान

कर्ज से राहत के लिए, वास्तु आपके घर के भीतर एक लॉकर रखने की सलाह देता है। आदर्श स्थान उत्तर दिशा में है। इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम दिशा में अलमारी या लॉकर रखना शुभ माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह आपकी वित्तीय स्थिति को मजबूत करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि पैसा लंबे समय तक स्थिर रहता है।