जीभ जल जाने पर आपको फायदा देगा ये उपाय, देखिए कैसे मिलेगी आपको राहत

जीभ

नई दिल्ली। Burned Tongue: गरमा-गरम खाना खाने में तो बहुत मजेदार लगता है, लेकिन कई बार इससे जीभ जल जाती है। जिससे अनकंफर्टेबल तो लगता ही है, साथ ही दूसरी किसी भी चीज़ का स्वाद नहीं आता। हालांकि ये कोई गंभीर समस्या नहीं है। ये खुद ही एक-दो दिन में ठीक भी हो जाती है, लेकिन अगर आप इससे ज्यादा परेशान हैं, तो यहां दिए गए घरेलू नुस्खों की मदद से पा सकते हैं इससे काफी हद तक राहत। 

1. दही 

जीभ जलने पर दही खाना फायदेमंद होता है। इसकी ठंडक आराम पहुंचाती है, तो जब भी जीभ जल जाए बस एक चम्मच दही लें और उसे कुछ देर तक मुंह में रखें। 

2. बेकिंग सोडा

चुटकी भर बेकिंग सोडा कई सारी समस्याओं का इलाज है। इसका एल्काइन नेचर जीभ के जलन से काफी आराम दिलाता है। इसके लिए पानी में बेकिंग सोडा घोल लें फिर इससे कुल्ला करें।

3. चीनी

जीभ जलने पर चुटकी भर चीनी भी तुरंत राहत पहुंचाने में बेहद असरदार है। मुंह में चीनी डालें और उसे खुद से घुलने दें। पानी पीने की जरूरत नहीं। ऐसा करने से जलन और दर्द में काफी आराम मिलेगा।

4. शहद 

जीभ जलने पर शहद चाटने से भी काफी आराम मिलता है। क्योंकि ये एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है। 

5. एलोवेरा जेल

जीभ जलने में एलोवेरा के इस्तेमाल से भी तुरंत आराम मिलता है। इसका जेल ठंडक पहुंचाता है। एलोवेरा जेल का आइस क्यूब बनाकर रख लें, जो कई सारी समस्याओं में असरदार है। जली हुई जीभ पर लगाने के अलावा आप इसे स्किन केयर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

6. खाएं सादा खाना

जीभ जल जाने पर जितना हो सके सादा खाने खाएं। बहुत मसालेदार भोजन से बचें। सादा भोजन पेट ठंडा रहता है जिससे जीभ जल्दी रिकवर होती है।

7. आइस क्यूब 

आइस क्यूब भी जली जीभ से राहत पाने का कारगर उपाय है। ज्यादा कुछ नहीं बस आइस क्यूब निकालकर उसे चूसें। ध्यान रखें बर्फ को पहले नॉर्मल पानी से हल्का गीला कर लें। इससे बर्फ जीभ पर चिपकेगी नहीं।