कंपनी ने Suzuki Jimny का नया वर्जन इलेक्ट्रिक में लाने के लिए चिंतित

AutomagzPro के लोगों ने हाल ही में यहाँ-वहाँ जिम्नी के झोंके के साथ फोर्ड ब्रोंको का एक प्रतिपादन प्रकाशित किया है। भ्रामक रूप से नई Suzuki Jimny सिएरा के रूप में प्रस्तुत किया गया, जो कि निश्चित रूप से नहीं है, इस डिज़ाइन अध्ययन को इच्छाधारी सोच के रूप में वर्णित किया गया है।

शुरुआत के लिए, फोर्ड मोटर कंपनी का इरादा ब्रोंको के प्लेटफॉर्म को सुजुकी के साथ साझा करने का नहीं है। जापानी वाहन निर्माता को वास्तव में बॉडी-ऑन-फ़्रेम एसयूवी में कोई दिलचस्पी नहीं है, सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहन विकास के बारे में अधिक चिंतित है।

दो- और चार-दरवाज़ों की आड़ में चित्रित, ऑफ-रोड वाहन शोरूम में जगह से बाहर नहीं लगेगा। जो भी हो, याद रखें कि सुजुकी के घरेलू बाजार में वास्तव में किस प्रकार के वाहन बिकते हैं। यहां तक कि यूरोपीय संघ भी ब्रोंको के लिए एक अजीब विकल्प है, जिसकी कीमत अत्यधिक है। जुलाई 2023 में, फोर्ड डॉयचलैंड द्वारा आउटर बैंक्स को 74,500 यूरो पर सूचीबद्ध किया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका में इसकी कीमत $54,715 थी।

वर्तमान विनिमय दरों पर 74,500 यूरो 81,445 फ्रीडम ईगल्स है। रेंजर अंडरपिनिंग के साथ चार दरवाजों वाली एसयूवी के लिए बहुत सारा पैसा, यूरोपीय सड़कों के लिए बहुत चौड़े वाहन के लिए तो बात ही छोड़ दें। 2.7-लीटर इकोबूस्ट यूरोप के लिए बिल्कुल फिट नहीं है, एक बड़ा बाजार जहां फोर्ड दशक के अंत तक ईवी पर स्विच करना चाहता है। हालाँकि, उस योजना को परेशान करने वाले सांसदों के कारण झटका लग सकता है।

लंबी कहानी को संक्षेप में कहें तो, यूरोपीय आयोग नए जीवाश्म-ईंधन यात्री वाहनों की बिक्री पर 2035 के प्रतिबंध से ई-ईंधन पर चलने वाले ऑटोमोबाइल को छूट देने पर सहमत हुआ। यदि 2035 तक ई-ईंधन ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत समता पर पहुंच जाती है, तो यह उन लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाएगा, जो अपने सभी अंडे एक टोकरी में रखते हैं, जिनमें फोर्ड यूरोप के लोग भी शामिल हैं।

सुज़ुकी के बारे में क्या? ऑटोमोटिव डिवीजन उगते सूरज की भूमि में केई कारों को बकेटलोड द्वारा बेचता है, जबकि पुराने महाद्वीप में ग्राहकों को हाइब्रिड वाहनों के विकल्प के साथ प्रस्तुत किया जाता है। एकमात्र अपवाद जिम्नी सिएरा है, जिसे सुजुकी द्वारा छोटे और सुंदर ऑफ-रोडर की पिछली सीटों को हटाने के बाद एक वाणिज्यिक वाहन के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

दुनिया के इस हिस्से में जिम्नी सिएरा दो सीटों के साथ क्यों आती है? इसका उत्तर बेड़े-व्यापी CO2 उत्सर्जन है। पिछली सीटों को हटाकर, सुजुकी को यूरो-स्पेक जिम्नी सिएरा को मौजूदा 1.5-लीटर I4 की तुलना में अधिक किफायती इंजन देने की आवश्यकता नहीं थी।

भारत में पांच दरवाजों के साथ उपलब्ध, जिम्नी को उपरोक्त 1.5-लीटर I4 के संयोजन में ही सिएरा नाम दिया गया है। जापानी ऑटोमेकर विशेष रूप से जापान के लिए एक केई संस्करण भी बनाता है, जो उपरोक्त 1.5 से डाउनग्रेड होकर तीन-पॉट टर्बो हो जाता है। संयोग से, छोटे इंजन को कैटरम सेवन 170 के साथ साझा किया गया है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि डार्टफोर्ड के ब्रिटिश ऑटोमेकर को 2021 में जापानी कंपनी वीटी होल्डिंग्स कंपनी लिमिटेड द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

अंत में, क्या आप जानते हैं कि सुजुकी वर्तमान में एक ऑल-इलेक्ट्रिक जिम्नी विकसित कर रही है? फोर्ड मोटर कंपनी के लिए, ब्रोंको को निकट भविष्य में एक प्लग-इन हाइब्रिड विकल्प प्राप्त होने की उम्मीद है, अर्थात् एक प्लग-इन सेटअप जो संभवतः 2025 रेंजर PHEV से उधार लिया गया है।

source : google translate hindi