PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में 16वीं क़िस्त आने से पहले चेक कर ले खाता, जानिए कैसे करें चेक

PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में 16वीं क़िस्त आने से पहले चेक कर ले खाता, जानिए कैसे करें चेक

PM Kisan Yojana: केंद्र की मोदी सरकार गरीबों के लिए कई योजना चलाती है। इन योजनाओं में से एक योजना पीएम किसान सम्मान निधि है जिसे हम पीएम किसान योजना के नाम से भी जानते हैं।

इस योजना की 15 वीं किस्त किसानों के खाते में आ चुकी है, अब किसानों को 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इस बीच कई लोगों के मन में एक सवाल आ रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि के रुपये आए या नहीं, यह कैसे चेक किया जाता है।

PM Kisan खाते में पैसा चेक करने का तरीका

  • सबसे पहले किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें।
  • इसके बाद किसान होम पेज पर ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ पर दें।
  • अब अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने की जरूरत है।
  • इतना करने के बाद Get Data पर और अपने खाते की स्थिति के बारे में जानकारी लें।

SMS के जरिए कैसे पता करें

यदि आप PM Kisan योजना के लाभुक हैं तो SMS के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त की स्थिति चेक करने में सक्षम हैं। इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से STATUS लिखकर 8923020202 पर सेंड करना होगा। इसके बाद बाद आपको एक SMS प्राप्त होगा। इस SMS में आपको किश्त की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी।

किसान कॉर्नर ऐप से चेक करने का तरीका

लाभुक किसान कॉर्नर ऐप की मदद से पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त की स्थिति चेक करने में सक्षम हैं। इसके लिए मोबाइल पर किसान कॉर्नर ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप को ओपन करने के बाद, ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ पर दें, जहां आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी। अब ‘Get Data’ पर दें, इसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।