PM Kisan: पीएम किसान निधी की 2000 रुपये वाली 16वीं किस्त के लिए कराना होगा E-KYC, नही तो अटक जयेंगी क़िस्त

PM Kisan: पीएम किसान निधी की 2000 रुपये वाली 16वीं किस्त के लिए कराना होगा E-KYC, नही तो अटक जयेंगी क़िस्त

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त किसानों के खातों में भेजने वाली है। लेकिन उससे पहले किसानों को अपनी ई-केवाईसी करना जरूरी है।

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान निधि के तहत हर 4 महीने पर किस्त मिलती हैं। आपको बताते चलें कि इस बार किसानों को अपनी ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। क्योंकि अगर किसान अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो उनको प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत मिलने वाली 2000 रुपए की रकम ट्रांसफर नहीं की जाएगी।

जनवरी- फरवरी में आ सकती है किस्त

मिल रही जानकारी के मुताबिक इस महीने जनवरी से लेकर फरवरी 2024 तक प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 16वीं किस्त आ सकती है। हालांकि अभी तक किसी भी खास तारीख के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। ऐसा बताया जा रहा है कि पिछली बार की ही तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा भेजेंगे। एक जानकारी के मुताबिक इसमें 13 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को फायदा मिलने की उम्मीद है। लेकिन यह फायदा तभी मिल पाएगा जब उन किसानों ने अपनी ई-केवाईसी करवाई हो।

केवाईसी करने के लिए ये हैं तरीके

आप चाहें तो पीएम किसान मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा अपने फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से अपनी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन सरकारी वेबसाइट पर जाकर भी ईकेवाईसी करवाई जा सकती है, इसके लिए आपको ओटीपी की जरूरत पड़ती है। इनमें से किसी भी विकल्प का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से अपनी ई-केवाईसी कर सकते हैं। आइए आपको इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हैं।

फेस ऑथेंटिकेशन से ऐसी होगी ई-केवाईसी

आपके पास बढ़िया कैमरा वाला स्मार्टफोन है तो आप बड़ी ही आसानी से फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए अपनी ई केवाईसी करवा सकते हैं। इसमें आपको अपने चेहरे की एक तस्वीर देनी पड़ेगी। इसके साथ आपको जरूरी डॉक्यूमेंट भी रखनी पड़ेंगे। इनमें आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और जमीन से जुड़े हुए दस्तावेज भी ले जाना जरूरी है।