मीडिया और एंटरटेनमेंट की दुनिया हिलाने की तैयारी में मुकेश अंबानी, जानिए क्या है रिलायंस का प्लान

मुकेश अंबानी

एशिया के सबसे रईस इंसान (Asia’s Richest) और देश की सबसे मूल्यवान कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने एक बिग डील की है. इसके बाद एंटरटेनमेंट और मीडिया मार्केट पर दबदबा बढ़ जाएगा. मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कथित तौर पर पिछले हफ्ते लंदन में वॉल्ट डिज्नी कंपनी (Reliance-Disney Deal) के साथ एक गैर-बाध्यकारी या Non-Binding टर्म शीट पर साइन किए हैं. 

अगले साल फरवरी में हो सकता है मर्जर

काफी समय से इस डील को लेकर चर्चाएं जारी थीं. कहा जा रहा था कि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) अब एक बड़ा दांव चलने की तैयारी कर रही है. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी भारतीय मीडिया और एंटरटेनमेंट मार्केट पर अपना दबदबा बढ़ाने लिए अमेरिका की कंपनी वॉल्‍ट डिजनी कॉर्पोरेशन से बातचीत कर रही है. अब ईटी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मुकेश अंबानी की कंपनी ने लंदन में ये बिग डील की है. इसमें कहा गया है कि 51:49 स्टॉक और कैश मर्जर को फरवरी 2024 तक अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है.

अंबानी के हाथ में होगी कमान

रिलायंस इंडस्ट्री इस डील के जनवरी 2024 के अंत कर फाइनल होने की उम्मीद कर रही है. रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि इस डील के बाद कमान मुकेश अंबानी की रिलायंस के हाथ में होगी और इसके पास कम से कम 51 फीसदी के साथ सबसे बड़ी हिस्सेदारी होगी. वहीं वॉल्ट डिज्नी के पास इस मर्जर वाली कंपनी में 49 फीसदी की हिस्सेदारी होगी. इस डील को लेकर साइन पिछले सप्ताह किए गए हैं. इसमें कहा गया है कि JioCinema भी इस डील का एक हिस्सा होगा. 

ये दिग्गज रहे डील के दौरान मौजूद!

लंदन में हुई इस डील के दौरान Walt Diseny के पूर्व CEO और फिलहाल सलाहकार की भूमिका निभा रहे केविन मेयर (Kevin Mayer) और मुकेश अंबानी के करीबी माने जाने वाले मनोज मोदी (Manoj Modi) भी मौजूद थे. रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस की सहयोगी कंपनी Viacom18 की स्टेप डाउन सब्सिडियरी बनाने का प्लान है. इसें स्टॉक स्वैप के जरिए स्टार इंडिया का मर्जर किया जाएगा.

Reliance के मार्केट कैप में इजाफा

बीते सप्ताह बीएसई में लिस्टेड टॉप-10 कंपनियों में से तीन के मार्केट कैपिटलाइजेशन में इजाफा हुआ था. इनमें सबसे ज्यादा फायदा रिलायंस इंडस्ट्रीज को हुआ था और Reliance MCap करीब 47000 करोड़ रुपये से ज्यादा बढ़कर 17.35 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया था. रिलायंस के शेयरों की बात करें तो बीते शुक्रवार को RIL Share मामूली गिरावट के साथ 2561 रुपये के स्तर पर क्लोज हुए थे. अब मंगलवार को रिलायंस-डिज्नी डील का असर कंपनी के शेयरों पर दिखाई दे सकता है.