Moong Dal ka Halwa Recipe: घर पर बनाये मूंग दाल हलवा की रेसिपी, खाकर आ जाएगा मजा

Moong Dal ka Halwa Recipe: घर पर बनाये मूंग दाल हलवा की रेसिपी, खाकर आ जाएगा मजा

Moong Dal ka Halwa Recipe: सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में आपको भी इस मौसम में मीठा खाने का मन हो रहा है, तो फिर आज आपको मूंग दाल का हलवा बनाने की रेसिपी (Moong Dal ka Halwa Recipe) के बारे में बताएंगे।

Moong Dal ka Halwa Recipe: मूंग दाल हलवा की सामग्री

पीली मूंग दाल200 ग्राम
दूध2 कप
केसर1 चुटकी
इलायची पाउडर1/2 टी स्पून
बादाम4 व 5
देशी घी1 कप
चीनी1 कप

Moong Dal ka Halwa Recipe: मूंग दाल हलवा की विधि

Moong Dal ka Halwa Recipe: मूंग दाल अच्छी तरह से धोकर पानी में 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब दाल को छलनी में छान लें और सारा पानी निकाल दें। मिक्सर में दाल को दरदरा पीस ले। अब एक कटोरी में थोड़ा स दूध लें और उसमें केसर डालकर घोलें और इसे भी अलग रख दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गरम करें। घी पिघल जाए तो उसमें मूंग दाल का दरदरा पेस्ट डालें और सेकें। दाल को अच्छी तरह से सिकने में 25-30 मिनट का समय लगेगा। इसके बाद इसमें एक कप दूध और एक कप गुनगुना पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद एक बार फिर मीडियम आंच पर ही दाल को चलाते हुए 7-8 मिनट तक पकाएं। दाल में अब चीनी डालें और ऊपर से केसर वाला दूध और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें और थोड़ी देर पकाने के बाद उपर से बादमा काजू कतरन डाले और सर्व करें।


Sooji Halwa Recipe: घर पर बनाये स्वादिष्ट सूजी का हलवा, जानें विधि

Sooji Halwa Recipe: घर पर बनाये स्वादिष्ट सूजी का हलवा, जानें विधि

Sooji Halwa Recipe: हलवा किसे पसंद नही है, अधिकतर लोगों को मीठे में हलवा बहुत पसंद होता है। जब बात सूजी के हलवे की हो तो लोगों के मुंह में पानी आ ही जाता है। क्योंकि इसे भरपूर देसी घी और ड्राई फ्रूट्स में बनाया जाता है। सूजी का हलवा हर घर में सामान्य तरीके से ही बनाया जाता है। लेकिन आज हम आपको कुछ नए तरीके से सूजी का हलवा बनाने की विधि बताएंगे।

Sooji Halwa Recipe: सूजी का हलवा बनाने के लिए सामग्री

सूजी यानी रवा1 कटोरी
इलायची कुटी हुई3/4
बादाम कटा हुआ7/8
किशमिश10/12
काजू कटे हुए10/12
चिरौंजी1 चम्मच
देशी घी1 चम्मच
चीनी1 कप
नमक1 चुटकी

Sooji Halwa Recipe: सूजी का हलवा बनाने की विधि

Sooji Halwa Recipe: सूजी का हलवा नए स्टाइल में बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कड़ाही को धीमी आंच पर चढ़ाएं और गर्म करें। फिर इसमें सूजी को साफ करके डालें चलाएं. ध्यान रखें सूजी को आपको तब तक भूनना है जब तक वह हल्का ब्राउन न हो जाए।

सूजी को अच्छे से भूनकर आप प्लेट में निकाल लें. अब उसी कड़ाही में देसी घी डालें और गर्म होने दें. फिर इसमें कुटी हुई इलायची और फिर कुछ देर बाद भुनी हुई सूजी डाल दें. इसके बाद इसे घी के साथ अच्छी तरह से मिक्स होने दें।

इसके बाद सूजी को एक से दो मिनट तक पकाएं. फिर लगभग इसमें 2 ग्लास पानी डालें. अब इसे आपको अच्छे से चलाना होगा. फिर सूजी को पकने के लिए छोड़ दें और चलाते रहें. कुछ देर बाद सूजी में चीनी डालें और मिलाएं. अब हलवे में बारीक कटे हुए सभी मेवे मिला दें. फिर इसके ऊपर से एक चुटकी नमक भी छिड़क दें।

आप सोचेंगे सूजी के हलवे में नमक कैसे पड़ सकता है. लेकिन आपको बता दें चुटकीभर नमक डालने से हलवे का स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा. इशके बाद आप सूजी के हलवे को कम से कम 15 मिनट तक ऐशे ही चलाते हुए पकाएं. हलवे का रंग सुनहरा भूरा होने के बाद इसे सर्विंग बाउल में निकाल लें. इशके बाद आप मेहमानों को हलवे को ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें।