Moong Dal Halwa Recipe In Hindi: मूंग दाल हलवा की रेसिपी खाकर आ जाएगा मजा

Moong Dal Halwa Recipe In Hindi: मूंग दाल हलवा की रेसिपी खाकर आ जाएगा मजा

Moong Dal Halwa Recipe In Hindi : सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है और उसके साथ ही अब शादियों की भी शुरुआत हो चुकी हैं। ऐसे में आपको भी इस मौसम में कुछ मीठा खाने का मन जरूर करता होगा। तो फिर आज आपको बता देते है मूंग दाल का हलवा बनाने की रेसिपी। जिसे खाकर आप खुश हो जाएंगे। तो जानते है इस रेसिपी को बनाने की विधि।

मूंग दाल का हलवा बनाने की सामग्री

पीली मूंग दाल200 ग्राम
दूध2 कप
केसर1 चुटकी
इलायची पाउडर1/2 टी स्पून
बादाम3 टेबल स्पून
देशी घी1 कप
चीनी2 कप

मूंग दाल हलवा बनाने की विधि (Moong Dal Halwa Recipe In Hindi)

दाल अच्छी तरह से धोकर पानी में 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब दाल को छलनी में छान लें और सारा पानी निकाल दें। मिक्सर में दाल को दरदरा पीस ले। अब एक कटोरी में थोड़ा स दूध लें और उसमें केसर डालकर घोलें और इसे भी अलग रख दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गरम करें। घी पिघल जाए तो उसमें मूंग दाल का दरदरा पेस्ट डालें और सेकें।

Moong Dal Halwa Recipe In Hindi : दाल को अच्छी तरह से सिकने में 25-30 मिनट का समय लगेगा। इसके बाद इसमें एक कप दूध और एक कप गुनगुना पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद एक बार फिर मीडियम आंच पर ही दाल को चलाते हुए 7-8 मिनट तक पकाएं। दाल में अब चीनी डालें और ऊपर से केसर वाला दूध और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें और थोड़ी देर पकाने के बाद उपर से बादमा काजू कतरन डाले और सर्व करें।