मोदी सरकार महिलाओं को दे रही 2 लाख रुपये, यहाँ जानिए कैसे मिलेंगा योजना का लाभ

महिलाओं के लिए मोदी सरकार की स्कीम, मामूली ब्याज पर मिल रहा 2 लाख तक का लोन, यहां जान लें डिटेल

New Swarnima Loan Scheme: केंद्र सरकार और राज्य सरकारें समय-समय पर देश के हर वर्ग के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है। मोदी सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक खास स्कीम लॉन्च की है।

इस स्कीम का नाम है न्यू स्वर्णिमा लोन स्कीम

इस स्कीम को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (NBCFDC) की तरफ से शुरू किया गया है, जिसका मकसद है पिछड़े वर्ग की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना। इस स्कीम के तहत सरकार 3 लाख रुपये तक की सालाना परिवारिक आय वाली महिलाओं को 2 लाख रुपये का अधिकतम लोन दे रही है।

इस लोन पर सरकार सालाना 5 फीसदी ब्याज वसूल रही है, जो सामान्य ब्याज दर से बहुत कम है। इस लोन की ईएमआई का भुगतान आपको हर महीने के बजाय तीन महीने पर करना होगा। लोन की राशि को आप 8 साल के टेन्योर में वापस लौटा सकते हैं। स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके टोल फ्री नंबर 18001023399 या इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.nbcfdc.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

इस लोन के जरिए पिछड़े वर्ग की महिलाएं अपना छोटा कारोबार शुरू कर सकती हैं। इसके अलावा इस लोन को शिक्षा आदि के खर्च के लिए भी लिया जा सकता है। स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट्स होना आवश्यक है।