Mahindra CNG Tractor: महिंद्रा ने CNG ट्रैक्टर लांच कर मचाया तहलका, अब होगी हर घंटे बचत

Mahindra CNG Tractor: महिंद्रा ने CNG ट्रैक्टर लांच कर मचाया तहलका, अब होगी हर घंटे बचत

Auto News Desk: भारत में शीर्ष ट्रैक्टर निर्माताओं में से एक और किसानों के पसंदीदा ब्रांड महिंद्रा ने अपना पहला सीएनजी मोनो ईंधन ट्रैक्टर पेश किया है। कंपनी ने इस ट्रैक्टर को नागपुर में आयोजित एग्रोविजन में पेश किया है जो मध्य भारत का सबसे बड़ा कृषि शिखर सम्मेलन माना जाता है।

महिंद्रा युवा रेंज का यह नया सीएनजी ट्रैक्टर चार दिवसीय समिट के पहले दिन लॉन्च किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि अगर इन ट्रैक्टरों में डीजल की जगह सीएनजी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे प्रदूषण काफी हद तक कम हो जाता है। यही वजह रही कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में पर्दा हटाया गया।

कंपनी ने कहा है कि ट्रैक्टर सीएनजी पर चलता है और न केवल कम ईंधन की खपत करेगा, बल्कि कम लागत के साथ बेहतर प्रदर्शन भी करेगा। इसे चेन्नई में महिंद्रा की रिसर्च वैली में डिजाइन और परीक्षण किया गया है। महिंद्रा का दावा है कि यह सीएनजी ट्रैक्टर उसके डीजल मॉडल जितना ही शक्तिशाली है और 70 प्रतिशत तक कम ईंधन की खपत करता है। इंजन का कंपन बहुत कम है और ज्यादा शोर नहीं करता है। कुल मिलाकर यह आरामदायक है और तेजी से काम करता है और इंजन की लाइफ भी लंबी है।

हर घंटे 100 रुपये की बचत होगी

इसका उपयोग खेती के साथ-साथ हवाई अड्डों और अन्य स्थानों पर माल वाहक के रूप में प्रदूषण मुक्त ट्रैक्टर के रूप में किया जा सकता है। महिंद्रा ने यह भी कहा है कि सीएनजी ट्रैक्टर किसी भी तरह से उसके डीजल मॉडल से कमतर नहीं है। इसमें 4 टैंक उपलब्ध कराए गए हैं, जिनमें से एक की क्षमता 45 लीटर पानी है। इसमें 24 किलोग्राम गैस आ सकती है और इसे 200-बार दबाव तक भरा जा सकता है। कंपनी का यह भी दावा है कि इसके इस्तेमाल से डीजल ट्रैक्टर के मुकाबले प्रति घंटे करीब 100 रुपये की बचत की जा सकती है।