LPG Price: नहीं मिलेगा 450 रुपये का एलपीजी सिलेंडर, केंद्र सरकार ने घोषणा से किया इंकार

LPG Price: नहीं मिलेगा 450 रुपये का एलपीजी सिलेंडर, केंद्र सरकार ने घोषणा से किया इंकार

LPG price: संसद की चल रही शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार ने राज्यसभा में कहा, राजस्थान में 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का उसका कोई इरादा नहीं है. भारत सरकार की तरफ से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. राज्यसभा में प्रश्नकाल में पूछे गए एक सवाल के जवाब में पेट्रोलियम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने ये बातें कही है.

450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर नहीं!

राज्यसभा सांसद जावेद अली खान ने सरकार से सवाल किया कि क्या सरकार ने हाल ही में राजस्थान में 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने की घोषणा की है? उन्होंने सरकार ये भी पूछा कि क्या केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने पर विचार कर रही है? दोनों ही प्रश्नों का लिखित में जवाब देते हुए पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने ऐसी किसी भी घोषणा से इंकार करते हुए कहा, भारत सरकार की ओर राजस्थान में 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने की कोई घोषणा नहीं की गई है.

बीजेपी ने घोषणापत्र में किया वादा

अब सवाल उठता है कि 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देने का मुद्दा आया कहां से? दरअसल हाल ही में पांच राज्यों में विधासभा चुनाव हुए हैं जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मजोरम शामिल है. राजस्थान में केंद्र में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणापत्र में पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपये में सिलेंडर देने का वादा किया था. मध्य प्रदेश में भी बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में 450 रुपये में सिलेंडर देने का वादा किया था. और इन दोनों राज्यों के अलावा छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाने में कामयाब रही है. इन तीनों राज्यों में बीजेपी सरकार के गठन के बाद से ही ये सवाल उठने लगा है कि क्या राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत पूरे देश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा?

संसद में उठा बीजेपी के वादे का मुद्दा

विधानसभा चुनाव में बीजेपी के वादे की गूंज अब संसद में भी सुनाई देने लगी है. ऐसे में ये सवाल उठना लाजिमी है कि जो 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर का वादा कर बीजेपी इन राज्यों में सरकार बनाने में कामयाब हुई है. इन दोनों ही प्रदेशों की बीजेपी सरकारें इस वादे को कबतक पूरा करती हैं. वैसे बीजेपी जिन योजनाओं, वादों के दम पर तीन राज्यों में सत्ता हासिल करने में कामयाब हुई उन वादों को पूरा करना इतना आसान नहीं रहने वाला है क्योंकि इसमें काफी विरोधाभास है.

603 रुपये में पीएम उज्जवला लाभार्थियों को एलपीजी

फिलहाल केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 603 रुपये में सिलेंडर उपलब्ध करा रही है. राजस्थान मध्य प्रदेश में बीजेपी ने पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपये में सिलेंडर देने का वादा किया है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या राजस्थान और मध्य प्रदेश के उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपये और देश के दूसरे राज्यों जिसमें बीजेपी शाषित राज्य भी शामिल हैं क्या वहां के लाभार्थियों को 153 रुपये ज्यादा 603 रुपये सिलेंडर रिफिल कराने पर चुकाने होंगे?