Dark Circles

अगर लाइफस्टाइल में कर लेंगे ये बदलाव तो दूर हो जाएगी Dark Circles की समस्या, देखिए पूरी खबर

Dark Circles

नई दिल्ली। Dark Circles: आपकी आंखें आफकी खूबसूरती को बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभाती हैं, लेकिन आपकी आंखों के आस-पास के काले घेरे, आपकी सुंदरता को कम कर सकते हैं। आंखों के आस-पास होने वाले ये काले गहरे घेरे, डार्क सर्कल्स कहलाते हैं। डार्क सर्कल्स होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे आपकी लाइफस्टाइल, डाइट, स्क्रीन टाइम, कोई एलर्जी और सोने की आदतें आदि। इन वजहों से, डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है और यह जल्दी ठीक भी नहीं होते। इसलिए जरूरी है कि हम इन आदतों में बदलाव करें ताकि डार्क सर्कल्स की परेशानी न झेलनी पड़े। आइए जानतें हैं किन हेल्दी आदतों की मदद से डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

Dark Circles: नींद पूरी करें

डार्क सर्कल्स (Dark Circles) की सबसे बड़ी वजह नींद पूरी न होना होता है। इसलिए रोज 7 घंटे की नींद जरूर लें और अपने सोने और उठने का टाइम फिक्स करें ताकि आपकी स्लीप साइकिल दुरुस्त रहे।

Dark Circles: मॉइस्चराइज करें

डार्क सर्कल्स की एक वजह स्किन में मॉइस्चर की कमी भी है। आंखों के आस-पास की त्वचा का अक्सर ही हम ख्याल नहीं रखते। इसकी वजह से, आपकी आंखों के आस-पास का एरिया पिग्मेंटेड हो जाए। इसलिए रोज अपनी आंखों के आस-पास की त्वचा को भी मॉइस्चराइज करें। इसके अलावा, मॉइस्चराइज करने से आंखों के आस-पास फाइन लाइन्स की समस्या भी नहीं होती।

Dark Circles: पानी भरपूर मात्रा में पीएं

शरीर में पानी की कमी की वजह से आपकी आंखों के पास डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। पानी की कमी की वजह से, त्वचा में रूखेपन की समस्या भी हो सकती है।

Dark Circles: सन स्क्रीन का इस्तेमाल करें

सूरज की रोशनी मेलानिन के प्रोडक्शन को बढ़ाती है, जिस वजह से आंखों के आस-पास पिग्मेंटेशन भी हो सकती है। इसलिए बाहर निकलने से पहले सन स्क्रीन लगाना न भूलें। इसके साथ ही, सन स्क्रीन आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है।

Dark Circles: एंटी-ऑक्सिडेंट्स

एंटी-ऑक्सिडेंट्स डार्क सर्कल्स की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये ऑक्सिडेटिव डैमेज को कम करने में भी मदद करते हैं। आप इसे अपनी डाइट में संतरा, कीवी, ब्रोकली आदि को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी आइ क्रीम या सीरम की मदद से भी अपनी त्वचा को एंटी-ऑक्सिडेंट्स दे सकते हैं।