Ola और Ather को टक्कर देने आ रही है Honda की जबरदस्त electric Scooter, जानें कब होगी लॉन्च

हौंडा एक्टिवा भारतीय बाजार में एक लोकप्रिय स्कूटर है। जब हम स्कूटर के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले एक्टिवा का नाम दिमाग में आता है। भारतीय बाजार में इतने सारे नए स्कूटर आने के बाद भी वे एक्टिवा से आगे नहीं निकल पाए हैं।

एक्टिवा भारतीय ग्राहकों के लिए एक भरोसेमंद स्कूटर है। होंडा ने अपने दो दशके से अधिक के लंबे कार्यकाल के दौरान भारतीय स्कूटर बाजार पर पूरी तरह से कब्ज़ा कर लिया है। एक्टिवा ब्रांड की बिक्री अब 3 करोड़ यूनिट का आंकड़ा पार कर गई है।

इसी कड़ी में अब लोकप्रिय दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा अपने एक्टिवा स्कूटर को इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल 2024 में भारत में अपनी शुरुआत करेगा।

जापानी कंपनी होंडा आगामी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) 2024 में इलेक्ट्रिक दाेपहिया वाहनों की एक सीरीज पेश करने की तैयारी कर रही है। दरअसल, कंपनी की 2030 तक 30 नए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लॉन्च करने की योजना है।

इनमें से कुछ से 9 जनवरी को पर्दा उठने की संभावना है। होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में कंपनी ने अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें मौजूदा ICE मॉडल के कुछ डिजाइन एलिमेंट्स को शामिल किया जाएगा।

इसके साथ ही यह स्कूटर डिजिटल टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, मोबाइल कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस होगा। इसे राइटिंग मोड, क्रूज कंट्रोल, म्यूजिक प्लेयर स्पीकर, रिमोट अनलॉक, USB चार्जर, टेलीस्कोप सस्पेंशन, एलॉय व्हील, डिस्क ब्रेक के साथ कई एडवांस्ड तकनीकों के साथ पेश किया जा सकता है।

फिलहाल इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी और मोटर के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इसमें पिकअप और टॉप स्पीड के बजाय अधिकतम रेंज देने पर ध्यान दिया जाएगा। रिपोर्ट की माने तो इलेक्ट्रिक एक्टिवा में 280 किलोमीटर से अधिक की रेंज देखने को मिल सकती है।

इसकी टॉप स्पीड लगभग 50 किमी प्रति घंटा हो सकती है। बता दें कि होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने पिछले महीने घरेलू बाजार में एक्टिवा लिमिटेड एडिशन स्कूटर लॉन्च किया था। यह दो वैरिएंट स्टैंडर्ड और स्मार्ट में उपलब्ध है।

इनकी कीमत क्रमशः 80,734 रुपये और 82,734 रुपये (एक्स शोरुम) है। होंडा एक्टिवा लिमिटेड एडिशन स्कूटर में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। ग्राहक इन स्कूटरों को होंडा की रेड विंग डीलरशिप पर बुक कर सकते हैं।

एक्टिवा लिमिटेड एडिशन संस्करण 10 साल के वारंटी पैकेज के साथ आता है। होंडा एक्टिवा लिमिटेड एडिशन स्कूटर पर्ल सायरन ब्लू और मैट स्टील ब्लैक मैटेलिक रंग विकल्पों में उपलब्ध है।