Hanuman Jayanti 2023: आज है हनुमान जयंती, जानें शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

हनुमान जयंती की पूजा विधि

Hanuman Jayanti 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, हनुमान जयंती आज यानी 24 दिसंबर 2023 को मनाया जा रहा है। यह जयंती खासकर कर्नाटक में मनाया जाता है। वैसे उस राज्य के निवासी जहां कहीं रहते हैं, वे इस हनुमान जयंती को आस्था से मनाते हैं।

कर्नाटक में हनुमान जयंती मार्गशीर्ष माह के त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन राम भक्त हनुमान की विधि-विधान से पूजा की जाती है। हनुमान जयंती से संबंधित शुभ तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि आदि सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानिए।

हनुमान जयंती की शुभ तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार, हनुमान जयंती की तिथि की शुरुआत 24 दिसंबर दिन रविवार को सुबह 6 बजकर 24 मिनट से हो रही है और समापन 25 दिसंबर दिन सोमवार की सुबह 5 बजकर 54 मिनट पर होगी। उदया तिथि के अनुसार, हनुमान जयंती 24 दिसंबर को मनाई जाएगी। कहा जाता है कि इस दिन सूर्योदय से पहले हनुमान जी का जन्म हुआ था, जिसके कारण हनुमान जयंती के दिन ब्रह्म मुहूर्त में मंदिरों में कीर्तन का आयोजन किया जाता है।

हनुमान जयंती की पूजा विधि

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जयंती के दिन पूजा करने से एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं। उसके बाद उस पर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित करें।

प्रतिमा स्थापित करने के बाद हनुमान जी के मस्तक पर सिंदूर का तिलक लगाएं।

उसके बाद धूप अगरबत्ती और दीया जलाएं।

दीपक जलाने के बाद हनुमान जी की प्रतिमा को पंचामृत से स्नान कराएं।

उसके बाद जल से अभिषेक करें।

स्नान कराने के बाद हनुमान जी को सुपारी, फूल, चावल, गुड़, केला और मिठाई अर्पित करें।

पंडित जी के अनुसार, इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना बेहद शुभ होता है। साथ ही हनुमान जी के मंत्रों का जाप करना चाहिए।

पाठ और मंत्रों का जाप करने के बाद आरती उतारें और भगवान जी के सामने प्रार्थना करें।

मान्यता है इस तरह विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से हनुमान जी सारी मनोकामना पूर्ण कर देते हैं। साथ ही अपनी कृपा भी बनाए रखते हैं।