Google करने जा रहा है 30 हजार कर्मचारियों की छंटनी! Ad Sales में AI टूल से संकट

Google

Google Layoff: दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) एक बार फिर कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है. कंपनी ने साल की शुरुआत में 12 हजार वर्कर्स को नौकरी से निकाला था. यह कंपनी के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी छंटनी थी. इस बीच खबर आई है कि गूगल (Google) विज्ञापन सेल्स यूनिट में बदलाव करने जा रही है. कर्मचारियों के बीच फिर से छंटनी की प्रक्रिया की चर्चा शुरू हो गई है. कहा जा रहा है कि कंपनी इस बार 30,000 लोगों को नौकरी से निकालेगी.

Google Layoff: कर्मचारियों को छंटनी का डर

जानकारी के मुताबिक पिछले सप्ताह हुई एक बैठक में गूगल (Google) अमरीका एंड ग्लोबल पार्टनर्स के प्रेसिडेंट सॉन डाइनी (Sean Downey) ने एड सेल्स टीम को रीस्ट्रक्चर करने की योजना के बारे में बताया. उन्होंने मीटिंग के दौरान छंटनी का जिक्र नहीं किया लेकिन कंपनी के कर्मचारियों को नौकरी जाने की आशंका है. इससे पहले गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट ने आर्थिक मंदी के डर से 12 हजार वर्कर्स को निकाला था.

Google Layoff: AI बना छंटनी की वजह

दुनिया भर में कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल अपनी कंपनी के काम में करने लगी हैं. वैसे ही गूगल (Google) भी एआई में निवेश करती जा रही है और कंपनी मशीन लर्निंग का उपयोग एड परचेज में कर रही है. यही वजह है कि एआई के इस्तेमाल से लोगों की नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है. ऐसा भी कहा जा रहा है कि अगर कंपनी वर्कर्स को नौकरी से नहीं निकालती है तो उसे दूसरे डिपार्टमेंट में ट्रांसफर कर सकती है.

Google Layoff: छंटनी पर बोले सुंदर पिचई

हाल ही में गूगल (Google) के सीईओ सुंदर पिचई ने छंटनी पर बयान दिया था. उन्होंने कहा कि छंटनी की प्रक्रिया को कंपनी ने ठीक तरीके से नहीं किया. अगर ऐसा नहीं होता को आगे जाकर गूगल को बहुत दुष्परिणाम देखने को मिलते. पिचई ने कहा कि इस फैसले से कर्मचारियों के मनोबल पर बुरा प्रभाव पड़ा.