यूपी में शराब के शौकीनों के लिए आई खुशखबरी, अब रात को इतने बजे तक खुलेगी शराब की दुकान

प्रयागराज। यूपी में शराब के शौकीनों को बड़ी राहत देने की तैयारी है। आकारी विभाग शराब की दुकानों के खुलने का समय फिर बदलने जा रहा है। नए वित्तीय वर्ष में शराब की दुकानों को 12 के बजाए 14 घंटे यानी सुबह नौ से रात 11 बजे तक खोलने की तैयारी है। प्रदेश की नई आबकारी नीति लगभग बनकर तैयार हो चुकी है। उम्मीद है कि इसी महीने के आखिरी हफ्ते में इसे सभी जिलों को भेजा जाएगा। 2024 चुनावी साल होने के कारण इस बार फिर नवीनीकरण की व्यवस्था होने की बात कही जा रही है।

अगले वित्तीय वर्ष के लिए आबकारी नीति जल्द ही जारी की जाएगी। इस बार आबकारी नीति की बैठकों में सबसे ज्यादा चर्चा समय को लेकर हुई। पांच साल पहले शराब की दुकानें सुबह नौ से रात 11 बजे तक खुलती थीं। बाद में दुकानों के समय में बदलाव कर सुबह 11 से रात 10 बजे तक कर दिया गया। इसके बाद एक बार फिर अनुज्ञापियों की मांग पर इसे सुबह 10 से रात 10 बजे तक खोलने का नियम बनाया गया। पांच सालों से यह व्यवस्था चली आ रही है।

इस बार अबकारी नीति तैयार करने के लिए जो बैठकें हुईं उसमें एक बार फिर सुबह नौ से रात 11 बजे तक दुकान खोलने की मांग रखी गई है। इसमें गाजियाबाद, मेरठ, आगरा, कानपुर और प्रयागराज जैसे जिलों से इसका सुझाव दिया गया है। इसके साथ ही वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव है। माना जा रहा है कि फरवरी और मार्च में अधिसूचना जारी हो सकती है। ऐसे में एक अप्रैल से लागू होने वाली नई आबकारी नीति के लिए एक बार फिर दुकानों का नवीनीकरण किया जाएगा।