फ्री में आधार कार्ड को अपडेट कराने की तारीख बढ़ी, इन लोगो को अपडेट करना जरूरी

आधार कार्ड धारकों को मंगलवार के दिन बड़ी खुशखबरी मिली है। विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने फ्री में आधार को अपडेट करने की डेडलाइन एक बार फिर से बढ़ा दी है। आधार को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन 14 दिसंबर को समाप्त हो रही थी।

इस तारीख तक बढ़ गई डेडलाइन

आधार प्राधिकरण यूआईडीएआई ने एक आधिकारिक अपडेट में डेडलाइन को बढ़ाने की जानकारी दी हैं। प्राधिकरण ने बताया कि नागरिकों से मिल रही सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को देखते हुए आधार अपडेशन की डेडलाइन को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। अब आधार पोर्टल के जरिए बिना कोई शुल्क दिए 14 मार्च 2024 तक आधार को अपडेट किया जा सकेगा। प्राधिकरण ने कहा कि डेडलाइन को 15 दिसंबर 2023 से अगले 3 महीने यानी 14 मार्च 2024 तक के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

ऑफलाइन में लग रहा इतना चार्ज

आधार के डिटेल्स को अपडेट करने की नि:शुल्क सुविधा माई आधार पोर्टल पर मिल रही थी। अगर कोई यूजर ऑनलाइन के बजाय आधार सेंटर जाकर ऑफलाइन आधार को अपडेट कराता है तो उसे 25 रुपये का शुल्क भरना होता है। अब डेडलाइन बढ़ने के बाद भी वही व्यवस्था बरकरार रहेगी। यानी नि:शुल्क आधार अपडेशन की सुविधा सिर्फ ऑनलाइन के मामले में मिलेगी।

इन मामलों में आधार का अपडेट जरूरी

इसके लिए यूजर को myAadhaar portal यानी https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा। आधार के डिटेल्स को कई मामलों में अपडेट करना जरूरी हो जाता है। जैसे- अगर आपका एड्रेस बदला है तो उसे अपडेट करा लेना चाहिए। आधार प्राधिकरण उन यूजर्स से भी आधार को अपडेट कराने के लिए कह रहा है, जिन्हें विशेष पहचान को बनवाए 10 साल से ज्यादा हो गए हैं।