Chankya Niti: चाणक्य के अनुसार ये काम करने के बाद तुरंत कर लेना चाहिए स्नान, नही तो हो जायेगा सत्यानाश

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) की नीतियां असल जिंदगी में बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। इन नीतियों का पालन करके व्यक्ति अपने कार्यों में सफलता प्राप्त कर सकता है। आचार्य चाणक्य, जिन्हें विष्णुगुप्त और कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है, ‘चाणक्य नीति (Chanakya Niti)’ में चार ऐसे कार्यों का उल्लेख किया है। जिसके बाद हमें स्नान करना चाहिए। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अंतिम संस्कार के तुरंत बाद स्नान करना चाहिए

कब्रिस्तान में एक ही समय पर या कुछ घंटों के अंतर पर दाह संस्कार किया जाता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि शव यात्रा से लौटने के बाद तुरंत स्नान करना चाहिए। स्नान करने के बाद ही घर जाएं। कारण- कब्रिस्तानों में अनेक प्रकार के कीटाणु होते हैं। जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अंतिम संस्कार के तुरंत बाद स्नान करना चाहिए।

तेल मालिश के तुरंत बाद नहा लें

चाणक्य के अनुसार जब भी हम अपने शरीर की मालिश करते हैं या करवाते हैं तो हमें नहाना चाहिए। यह हमारे शरीर की सारी गंदगी को साफ कर देता है। वो ये भी कहते हैं कि कहीं भी बाहर जाने से पहले नहाना चाहिए।

संभोग के बाद स्त्री और पुरुष दोनों को स्नान करना चाहिए

चाणक्य के अनुसार संभोग के बाद स्त्री और पुरुष दोनों को स्नान करना चाहिए। आचार्य कहते हैं कि सेक्स के बाद शरीर अशुद्ध हो जाता है, पवित्रता भंग हो जाती है। इसके बाद ये कपल कुछ और नहीं कर सकता। इसलिए आपको सेक्स के तुरंत बाद नहाना चाहिए।

बाल काटने के तुरंत बाद नहाना चाहिए

चाणक्य कहते हैं कि बाल काटने के तुरंत बाद स्नान करना चाहिए। कारण- बाल काटने के बाद बालों के छोटे-छोटे टुकड़े शरीर से चिपक जाते हैं। इसलिए बाल काटने के बाद तुरंत नहाना चाहिए और शरीर को साफ करना चाहिए।