Chanakya Niti: मां लक्ष्मी को घर में आने से रोकती हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही बदल दें नही तो हो जाएंगे कंगाल

Chanakya Niti: मां लक्ष्मी को घर में आने से रोकती हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही बदल दें नही तो हो जाएंगे कंगाल

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की देश में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में लोकप्रिय हैं। उनकी नीतियों पर चलकर एक साधारण सा बालक सम्राट बन गया हैं। आचार्य चाणक्य को एक सफल राजनीतिज्ञ, चतुर कूटनीतिज्ञ और बेहतरीन अर्थशास्त्री के तौर पर जाना जाता है।

आज भी लोग इनकी नीतियों पर चलकर सफलता हासिल करते हैं और जीवन में एक नया मुकाम पाते हैं. आचार्य चाणक्य की नीतियों का संग्रह ही चाणक्य नीति है जिसमें कई ऐसी बातों का जिक्र किया गया है जो कि जीवन के हर मोड़ पर काम आती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार अगर कोई व्यक्ति धनवान बनना चाहता है तो उसे अपनी कुछ आदतों में बदलाव जरूर करना चाहिए. क्योंकि कुछ आदतों की वजह से मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करतीं।

सोने का समय निर्धारित न होना

चाणक्य नीति के अनुसार जिन लोगों के सोने या उठने का समय निर्धारित नहीं होता या जो लोग असमय सोते हैं. उनके घर में मां लक्ष्मी कभी प्रवेश नहीं करतीं. खासकर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और इसका सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है।

दांतों को स्वच्छ न रखना

डॉक्टर हमेशा कहते हैं कि दांतों की सफाई जरूर रखनी चाहिए और इस बात का जिक्र आचार्य चाणक्य ने भी अपनी चाणक्य नीति में ​भी किया है. चाणक्य नीति के अनुसार मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए दांतों को साफ रखना बेहद ज़रूरी है क्योंकि यह हमारी स्वच्छता का अहम हिस्सा है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दांत और मुंह की ठीक से सफाई न करने वाले लोगों से लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं, जिसके चलते आपके घर में धन हानि भी हो सकती है।

असीमित मात्रा में भोजन करना

चाणक्य नीति की मानें तो भूख से ज्यादा भोजन करने वाले लोगों से भी मां लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं होती. आपकी हद से ज्यादा खाने की आदत आपको दरिद्रता का शिकार बना सकती है, इसलिए भूख के अनुसार ही भोजन ग्रहण करना बेहतर रहता है।

तीखे बोल बोलने से बचें

कुछ लोगों को हमेशा कड़वा बोलने की आदत होती है. चाणक्य नीति के अनुसार, ऐसे घरों में लक्ष्मी का वास कभी नहीं होता है. वहीं आपके कड़वे वचन आपके रिश्तेदारों और दोस्तों को भी धीरे-धीरे आपसे दूर कर सकते हैं।

झूठ और बेईमानी का पैसा

कुछ लोग जल्दी धन कमाने के चक्कर में शॉर्टकट अपनाने से भी नहीं चूकते हैं और बेईमानी करके धन अर्जित करना शुरू कर देते हैं। हालांकि चाणक्य नीति के अनुसार ऐसे लोगों के घरों में लक्ष्मी अधिक समय तक नहीं टिकती हैं और भविष्य में आप गरीबी का शिकार हो सकते हैं।