UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023: यूपी वालों की हुई बल्ले-बल्ले, दिवाली से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023: यूपी वालों की हुई बल्ले-बल्ले, दिवाली से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दिवाली से पहले ही यूपीवासियों को दिवाली का तोहफा दे दिया है. दिवाली के इस तोहफे में योगी सरकार ने प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने का प्लान तैयार किया है।

योगी सरकार इसके लिए एक स्कीम लेकर आ रही है, जिसके तहत घरेलू, वाणिज्यिक, निजि संस्थान प्राइवेट ट्यूबवेल उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिल सकेगा. प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में बिजली के उपभोक्ता जल्द ही एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) योजना का लाभ उठा सकेंगे. तीन खंडों में लागू होने वाली यह स्कीम 8 नवंबर से 31 दिसंबर 2023 तक जारी रहेगी।

ऊर्जा मंत्री ने दी जानकारी

यूपी के ऊर्जा मंत्री ने बताया कि ओटीएस योजना का चरनबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा. जिसमें पहले चरण 8 से 30 नवंबर, दूसरा चरण एक दिसंबर से 15 दिसंबर तीसरा चरण 16 से 31 दिसंबर तक चलेगा. राज्य सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ताओं को ओटीएस के लिए पंजीकरण कराना होगा।

खास बात यह है कि पहले चरण में पंजीकरण कराने वाले उपभोक्ताओं को एक किलोवाट के कनेक्शन पर 100 प्रतिशत सरचार्ज की छूट मिलेगी. जबकि दूसरे चरण में 90 तीसरे चरण के उपभोक्ताओं को 80 प्रतिशत छूट का लाभ दिया जाएगा।

बिजली का राजनीति में दखल

बिजली का आम लोगों के जीवन के साथ-साथ राजनीति में भी बड़ा योगदान रहता है. यही वजह है कि बिजली के दामों को लेकर कई सरकारों को गिरते बनते देखा गया है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने तो दिल्लीवासियों के लिए फ्री बिजली का प्रावधान (200 यूनिट तक) किया हुआ है. वहीं, दूसरी सरकारों ने भी अपने राज्यों ने भी दिल्ली की तर्ज पर अपने यहां फ्री बिजली या बिल में राहत के प्रावधान लागू किए हैं।

उपभोक्ताओं को इस आधार पर मिलेगी छूट

  • 30 नवंबर तक बकाए का पूरा भुगतान करने पर सरचार्ज में 90 प्रतिशत की छूट
  • 3 किस्तों में भुगतान करने पर 80 प्रतिशत की छूट
  • 6 किस्तों में बकाए का भुगतान करने पर 70 प्रतिशत सरचार्ज की छूट
  • एक से 15 दिसंबर तक पूरा भुगतान करने पर 80 प्रतिशत की छूट
  • तीन किस्तों में भुगतान करने पर 70 प्रतिशत की छूट
  • 6 किस्तों में भुगतान करने पर सरचार्ज में 60 प्रतिशत की छूट
  • 16 दिसंबर के बाद पूरा बकाया भुगतान पर 70 प्रतिशत की छूट
  • तीन किस्तों में भुगतान करने पर 60 प्रतिशत की छूट
  • 6 किस्तों में भुगतान करने पर 50 प्रतिशत की छूट