OMG: इस गांव की खुदाई में मिला था इतना सोना, भारत सरकार के पास नहीं था उतना रिजर्व, ग्रामीणों ने लेने नहीं दिया

Ajab Gajab News: सोचिए किसी गांव में इतना सोना निकल आए कि उस देश की सरकार के पास उतना सोना न हो। इसके बाद भी गांव के लोग उस सोने की खुदाई न करने दें। जी हां, 5 साल पहले कोलंबिया के एक गांव में ऐसा ही हुआ था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि उस गांव में इतना सोना था, जितना तब भारत सरकार के पास सोना नहीं था। इसके बाद जब वहां की सरकार सोने की खुदाई के लिए पहुंची तो गांव के लोगों ने इसका विरोध करना शुरू किया। गांव के लोगों ने सरकार को सोने की खुदाई ही नहीं करने दी।गांव के लोगों ने नहीं करने दी थी खुदाईकोलंबिया के छोटे से गांव काजामारका में उस समय 680 टन सोने के भंडार का पता चला था। इस सोने की कीमत उस दौरान तकरीबन ढाई लाख करोड़ रुपये बताई गई थी। आपको जानकर हैरानी होगी उस समय भारत सरकार के पास 608 टन ही गोल्ड रिजर्व था। यानि कि कोलंबिया जैसे छोटे देश के एक गांव में इतना ज्यादा सोना निकलने के बाद वहां बहुत कुछ बदल जाता। हालांकि, गांव के लोगों ने इकट्ठे होकर सरकार को खुदाई ही नहीं करने दी थी।खुदाई के लिए सरकार ने करवाया जनमत संग्रह

यहां तक कि सोने की खुदाई के लिए लोगों से जनमत संग्रह भी करवाया गया था। गांव के लोगों ने इकट्ठे होकर इसका विरोध किया और कहा कि यदि पर्यावरण रहेगा तभी हम बचेंगे। 19 हजार की आबादी वाले इस गांव के मात्र 79 लोगों ने ही खुदाई के पक्ष में वोट डाला था। लोगों का कहना था कि हमारी आने वाली पीढ़ी को बेहतर पर्यावरण मिले। इस कारण हम खुदाई का विरोध कर रहे हैं। वहीं सरकार दक्षिण अमेरिका के अब तक के सबसे बड़ा सोने के भंडार को लेकर बहुत उत्साहित थी। हालांकि, जनमत के बाद सरकार को उल्टे पांव लौटना पड़ा था।