अब 2 हजार से ज्यादा की ऑनलाइन पेमेंट करने पर बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जाने क्या है नए नियम!

आजकल ऑनलाइन पेमेंट फ्रॉड के कई मामले सामने आ रहे हैं। साइबर अपराधी लोगों को धोखा देकर उनके बैंक खाते से पैसे निकाल लेते हैं। सरकार भी इस मामले को लेकर काफी गंभीर है।

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार डिजिटल पेमेंट में कुछ बदलाव कर सकती है। अगर दो लोग पहली बार एक-दूसरे से डिजिटल लेनदेन कर रहे हैं तो उन्हें चार घंटे तक इंतजार करना पड़ सकता है। यदि भुगतान राशि 2,000 रुपये से अधिक है, तो चार घंटे की प्रतीक्षा अवधि होगी।अगर आप पहली बार किसी को पैसे भेज रहे हैं तो 2,000 रुपये से ज्यादा ट्रांसफर करने के लिए आपको इंतजार करना होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार दो लोगों के बीच पहले लेनदेन के लिए चार घंटे की प्रतीक्षा अवधि निर्धारित कर सकती है। इसका मतलब है कि आप उस व्यक्ति को चार घंटे तक 2,000 रुपये से ज्यादा पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।

UPI समेत इन पेमेंट सेवाओं पर असर

अगर बैंकिंग पेमेंट से जुड़े ये बदलाव लागू हो गए तो इसका असर सिर्फ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) तक ही सीमित नहीं रहेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रस्तावित बदलाव तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) जैसे डिजिटल भुगतान तरीकों पर भी लागू होंगे। इन बदलावों से साइबर हमलों से निपटने में काफी मदद मिल सकती है।

अब मैं कितना पैसा ट्रांसफर कर सकता हूं?

फिलहाल, अगर कोई यूजर UPI पर अकाउंट बनाता है तो पहले 24 घंटे में सिर्फ 5,000 रुपये ही ट्रांसफर कर सकता है. नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के मामले में, सक्रियण के 24 घंटे के भीतर केवल 50,000 रुपये तक ही भेजे जा सकते हैं। आप इन्हें एक साथ या टुकड़ों में भेज सकते हैं।

आरबीआई, बैंकों और टेक कंपनियों की बैठक

हालांकि, नए प्लान के मुताबिक, अगर आपने पहले कभी किसी व्यक्ति से लेन-देन नहीं किया है तो उसे 2,000 रुपये से ज्यादा भेजने के लिए आपको चार घंटे तक इंतजार करना होगा. भुगतान रद्द करने या बदलने के लिए आपके पास चार घंटे होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), सार्वजनिक और निजी बैंक और Google जैसी तकनीकी कंपनियां इस मुद्दे पर आज बैठक करेंगी।