Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध समाप्त कराने में योगदान दें भारत; मलेशिया

एजेंसी, नई दिल्ली। मलेशिया के विदेश मंत्री जाम्ब्री अब्दुल कादिर ने कहा है कि मलेशिया, भारत और समान विचारधारा वाले अन्य देशों को इजरायल-हमास युद्ध समाप्त कराने में योगदान देना चाहिए।

उन्होंने कहा,इस समय गाजा का मानवीय संकट व्यापक चिंता का विषय है। भारत के तीन दिनी दौरे पर आये कादिर ने कहा, गाजा में युद्ध तत्काल रुकना चाहिए और प्रभावितो तक सहायता पहुंचाने के लिए मानवीय गलियारा जल्दी खोला जाना चाहिए।कादिर ने कहा, मंगलवार शाम को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी बातचीत में इजरायल-हमास संघर्ष पर व्यापक चर्चा हुई। दक्षिण चीन सागर में बढ़ते तनाव पर जाम्ब्री अब्दुल कादिर ने कहा, मलेशिया और आसियान के अन्य सदस्य देश इस क्षेत्र को टकराव तथा बड़ी शक्तियों के बीच प्रतिस्पर्धा का क्षेत्र नहीं बनने देना चाहते।

मलेशियाई विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और मलेशिया राष्ट्रीय मुद्राओं में व्यापार करने के लिए एक रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। भारत अमेरिकी डालर जैसी स्वतंत्र रूप से परिवर्तनीय मुद्राओं के उपयोग की मौजूदा प्रणाली के अलावा राष्ट्रीय मुद्राओं में व्यापार करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था विकसित करने के लिए कई भागीदार देशों के साथ बातचीत कर रहा है।जाकिर नाइक के मुद्दे पर कहा की सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देंगेभगोड़े जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के लिए मलेशिया से भारत की लंबे समय से लंबित मांग के बारे में पूछे जाने पर कादिर ने कोई सीधा जवाब नहीं दिया और कहा कि कुआलालंपुर किसी व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संस्थागत तंत्र को मजबूत करने का इच्छुक है।भारत में नाइक पर आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों और घृणा भाषणों के माध्यम से चरमपंथ को बढ़ावा देने सहित कई आरोप हैं। मलेशियाई विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि उनका देश सैन्य उपकरणों की खरीद सहित भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने में रुचि रखता है।