आपके आधार कार्ड के नंबर का तो नही हो रहा गलत इस्तेमाल, फटाफट चेक करें अब तक कितनी बार हुआ इस्तेमाल

आपके आधार कार्ड के नंबर का तो नही हो रहा गलत इस्तेमाल, फटाफट चेक करें अब तक कितनी बार हुआ इस्तेमाल

आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल कर लोगों के साथ कई बार फ्रॉड हुआ है। आजकल हर एक जगह सरकारी योजना, बैंक या फाइनेंशियल प्रोडक्ट लेने पर आधार कार्ड का ही इस्तेमाल होता है।

यही कारण है कि आधार के साथ बढ़ते फ्रॉड में तेजी आई है। कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां साइबर क्राइम करने वाले लोगों ने आधार का इस्तेमाल कर चोरी की है या फ्रॉड किया है। हम यहां ऐसा तरीका बता रहे हैं।

जिसके जरिये आप पता कर सकते हैं कि किसी ने आपके कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं किया है। इसकी डिटेल्स चोरी तो नहीं हुई है। आप अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है।

UIDAI ने दे रखी है सुविधा आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने यह सर्विस दी है कि आप अपने आधार और उसकी हिस्ट्री की जांच समय समय पर कर सकते हैं। UIDAI ने इस मामले पर ट्वीट करके जानकारी दी है।

अपने ट्वीट में UIDAI ने बताया है कि कोई भी आधार कार्ड धारक पिछले 6 महीने की हिस्ट्री और 50 बार तक आधार के इस्तेमाल की हिस्ट्री को चेक कर सकता है। इस हिस्ट्री में लोगों को आधार कार्ड कब इस्तेमाल किया गया है इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

जानिए कैसे चेक करें आधार हिस्ट्री – आधार हिस्ट्री जांचने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। – होम पेज पर ही My Aadhaar का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा। – अपना 12 अंक का आधार नंबर दर्ज करना होगा। फिर आप कैप्चा भी भरें। – उसके बाद ओटीपी ऑथेंटिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें और इसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको OTP मिलेगा।

फिर OTP दर्ज करते ही आपके सामने एक नई टैब खुलेगी। – यहां आपको जानकारी मिलेगी कहां-कहां आपका आधार कार्ड इस्तेमाल हुआ है। ये पूरी जानकारी आप डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसे डाउनलोड करके अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर भी सेव कर सकते हैं। आप चाहें तो इसका प्रिंट ले सकते हैं।