रेलवे में करनी है नौकरी तो ये रहा सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी परीक्षा

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, एसईसीआर ने स्पोर्ट्स कोटा के तहत कई पदों पर वैकेंसी निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे, आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, एसईसीआर की आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है- secr.

Indianrailways.gov.in. ध्यान रहे कि इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 नवंबर 2023 तक है। इस भर्ती अभियान के जरिए संगठन में 40 पदों को भरा जाना है। इन पदों के लिए पात्रता, सेलेक्शन प्रक्रिया और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें।योग्यताजो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें बता दें कि इन पदों के लिए अलग-अलग क्वालिफिकेशन मांगी गई है। इन पदों पर 10वीं पास से लेकर ग्रजुएट उम्मीदवार आवेदन करने योग्य हैं। यहां दिए गए नोटिफिकेशन के माध्यम से उम्मीदवार एकेडमिक क्वालिफिकेशन की जांच कर सकते हैं।आयु सीमाइन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सेलेक्शन प्रक्रियाआवेदन करने वाले सभी पात्र उम्मीदवारों को ट्रायल के लिए बुलाया जाएगा और ट्रायल के बाद, केवल योग्य उम्मीदवारों (40 में से 25 या अधिक नंबर प्राप्त करने वाले) को भर्ती के शुद्ध चरण के लिए मूल्यांकन किया जाएगा।आवेदन शुल्कइन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹500/- देने होंगे, जिसमें ₹400/- वापस किए जाने का प्रावधान है, ये फीस ट्रायल में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को वापस किए जाएंगे। वहीं, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹250/- का भुगतान करना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके किया जा सकता है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एसईसीआर की आधिकारिक है