खाते में अभी भी नही आये PM Kisan योजना के 2000 रुपये, तो यहाँ पर करें शिकायत, तुरन्त आ जाएंगे रुपये

खाते में अभी भी नही आये PM Kisan योजना के 2000 रुपये, तो यहाँ पर करें शिकायत, तुरन्त आ जाएंगे रुपये

PM Kisan: 15 नवंबर को किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त भेजी गई थी। किसानों के खाते में ये राशि डीबीटी माध्यम से भेजी गई। कुछ किसान ऐसे भी सामने आए हैं जिनका बेनेफिशियरी लिस्ट में नाम शामिल है, लेकिन उनके खाते में दो हजार रुपये की राशि नहीं पहुंच पाई है।

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। किसानों के खाते में ये राशि हर 4 महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपये करके 3 किस्तों में भेजी जाती है।

खाते में पैसे नहीं आने की कई वजहें हो सकती हैं

आपके खाते में रुपये ना आने की कई वजह हो सकती हैं। जिनमें से एक वजह आपके बैंक अकाउंट का आधार से लिंक ना होना। ई-केवाईसी नहीं होना भी हो सकता है। अगर आपने ये सभी जरूरी काम पूरे किए हैं तो आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के बाद जल्द ही सम्मान निधि योजना के रुपये मिल सकते हैं। हो सकता है ये राशि आपको अगली किस्त के साथ भेज दी जाए।

इन गलतियों के चलते भी अटक सकते हैं पैसे

अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना की राशि नहीं आई है तो सबसे पहले अपना आवेदन स्टेटस चेक करें। वहां अपने द्वारा दी गई जानकारियां जैसे जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर गलत या पता आदि गलत होता है, तो भी आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। अगर इनमें से कोई जानकारियां गलत हैं तो उन्हें सही कर लें।

PM Kisan यहां करें संपर्क

अगर सब कुछ सही होने के बाद भी पीएम किसान योजना की राशि आपके खाते में नहीं पहुंची है तो सबसे पहले आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।