14 दिसंबर से पहले आधार कार्ड में जल्द करा लें ये जरूरी काम, नही तो होगा बड़ा नुकसान

14 दिसंबर से पहले आधार कार्ड में जल्द करा लें ये जरूरी काम, नही तो होगा बड़ा नुकसान

आधार कार्ड भारतीयों के लिए एक खास दस्तावेज माना जाता है। कई सरकारी और निजी काम इसके बिना पूरे नहीं हो पाते। अगर आधार कार्ड में कोई पुरानी जानकारी है और वह अपडेट नहीं है तो आपका काम रुक सकता है।

इसके साथ ही आधार को नवीनतम जानकारी के साथ अपडेट न करने से धोखाधड़ी की आशंका बढ़ जाती है। केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने को कहा था. यूआईडीएआई मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा दे रहा है। यदि आप 10 वर्ष से अधिक पुराने आधार कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको आवश्यक परिवर्तन करना चाहिए।

आप कब तक आधार को मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं?

केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था. अगर आप अपने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो आपको यह काम यूआईडीएआई की वेबसाइट या आधार केंद्र पर जाकर करना होगा। इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. फ्री आधार कार्ड अपडेट की आखिरी तारीख 14 दिसंबर तय की गई है।

आधार कहां अपडेट करें?

आधार को दो तरह से अपडेट किया जा सकता है. इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके शामिल हैं। कई काम आप ऑनलाइन पूरा नहीं कर सकते, जिसके लिए आपको आधार सेंटर या सीएससी सेंटर जाना पड़ता है। आप चाहें तो ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं ताकि आपको लंबी लाइनों में इंतजार न करना पड़े। आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड अपडेट के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

ये सभी आइटम मुफ़्त में अपडेट किए जाएंगे

यूआईडीएआई आधार में कुछ चीजों को अपडेट करने के लिए शुल्क लेता है। हालांकि, 14 दिसंबर 2023 तक इन चीजों को अपडेट करने के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा। आइए जानें पहले किस आइटम को अपडेट करने पर कितना चार्ज लगता था।
5 साल, 15 साल और 17 साल से ऊपर के किसी भी व्यक्ति का बायोमेट्रिक आधार अपडेट करने के लिए 100 रुपये का शुल्क लगेगा।
डेमोग्राफिक डेटा के लिए 50 रुपये का चार्ज लिया जाता है.
जनसांख्यिकीय डेटा के बिना बायोमेट्रिक्स अपडेट करने पर 100 रुपये का शुल्क लगेगा।
जनसांख्यिकीय डेटा को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क।
आधार डाउनलोड और कलर प्रिंट पर 30 रुपये चार्ज.
पहचान और पते के दस्तावेज अपडेट करने के लिए शुल्क लगेगा।
पिन आधारित पता अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क लगेगा।