Email Account Kaise Banaye | ईमेल अकाउंट कैसे बनाये

Email Account Kaise Banaye | ईमेल अकाउंट कैसे बनाये

Email Account Kaise Banaye : आज के समय में इंटरनेट का प्रयोग लगभग सभी तरह के कार्यों के लिए किया जाता है। आप अगर किसी ऑफिस में कार्यं कर रहे हैं तो आपको आपका ईमेल देना होता है, ताकि लोग आवश्यक ऑफिसियल डेटा आपसे ईमेल पर भेज सकें। अतः अभी के समय में ईमेल होना बहुत अधिक ज़रूरी है।

अधिकतर लोग ईमेल के लिए अक्सर जीमेल का प्रयोग करते हैं। जीमेल एक बहुत ही विश्वसनीय ईमेल वेबसाइट हैं। ईमेल बनाने के सभी आवश्यक जानकारियां यहाँ पर दी जा रही हैं। आप इन जानकारियों का प्रयोग करके जीमेल अकाउंट बना सकते हैं।

ईमेल अकाउंट बनाने की प्रक्रिया (Email Account Kaise Banaye)

ईमेल बनाने के लिए सबसे पहले आपको जीमेल के औपचारिक वेबसाइट www.gmail.com पर विजिट करना होता है,
आपके पास चूँकि अभी ईमेल अकाउंट नहीं है, अतः आपको ‘क्रिएट एन अकाउंट’ के विकल्प को चुनना होगा।

आपके द्वारा ‘क्रिएट एन अकाउंट’ का विकल्प चयन करने पर आपके सामने एक और वेब पेज खुलकर सामने आयेगा. इस पेज पर आपको नए अकाउंट (Email Account Kaise Banaye) के लिए पहला नाम, अंतिम नाम, उपयोगिता के लिए नाम, सबसे अलग ईमेल आईडी, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर आदि भरना पड़ेगा।

यदि आपके द्वारा चयनित ईमेल आईडी यूनिक नहीं हुआ तो आपको आईडी बदलनी पड़ती है। जीमेल आपको आपके द्वारा दिए गये ईमेल का विकल्प देता है। जिसमे से एक आप अपने ईमेल आईडी के रूप में रख सकते हैं।

दरअसल ऐसा तब होता है, जब कोई व्यक्ति पहले से ही आपके द्वारा डाला गया ईमेल इस्तेमाल कर रहा हो। एक बार ईमेल आईडी का चयन हो जाने के बाद आपको पासवर्ड का चयन करना पड़ता है।

ईमेल किसी भी यूजर का बहुत ही जरुरी जानकारी होती है. यदि किसी यूजर का ईमेल चुरा लिया जाता, तो उसके ईमेल की सहायता से कई भी गतिविधियाों का पूरा इल्ज़ाम उपभोगता पर ही आता है। अतः ईमेल की आईडी का चयन बहुत ही सावधानी से करना चाहिए।

आप को अपने ईमेल (Email Account Kaise Banaye) के लिए एक अच्छे एवं सुरक्षित गुप्त कोड की आवश्यकता होती है। गूगल आपको इस मामले में भी मदद करता है. आपको 8 अक्षर या अंको की सहायता से पासवर्ड बनाना होता है, जिसमे आप स्पेशल अक्षर का प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

आपको अपने पासवर्ड स्थापित कर लेने के बाद अपने अकाउंट को सत्यापित कराने की आवश्यकता होती है। सत्यापन के लिए गूगल आपके द्वारा दिए गये मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करता है। यहाँ पर आपको आपके फोन नंबर पर साधारण मेसेज की सहायता से एक गुप्त अंको का समूह प्राप्त होता है, जिसे पेज के एक विकल्प में देने की आवश्यकता होती है, इसे वन टाइम पासवर्ड कहा जाता हैं।

इसके उपरान्त आपको ईमेल के तमाम नियम एवं शर्तें मानने की आवश्यकता होती है। आपको सभी चीजें सफलता पूर्वक भर लेने के बाद यह विकल्प फॉर्म के सबसे नीचे प्राप्त होता है। आप बिना इस पर क्लिक किए जीमेल खाता नहीं बना सकेंगे। अतः आपको इस पर क्लिक करना अनिवार्य है।

Email Account Kaise Banaye

ईमेल मेल डैशबोर्ड: ईमेल मेल डैशबोर्ड में आप अपने इनबॉक्स की बेकग्राउंड प्रोफाइल पिक्चर आदि आसानी से लगा या बदल सकते है. आप इस कार्य को बड़ी सरलता के साथ कर सकते हैं।

प्रोफाइल पिक्चर कैसे सेट करें : प्रोफाइल पिक्चर लगाने के लिए आपको इनबॉक्स के दाहिने तरफ दिए गये प्रोफाइल आइकन में जाना पड़ता है. यहाँ पर आपको ‘चेंज’ लिखा विकल्प मिलेगा। आप इस विकल्प का चयन करके अपने सिस्टम से पसंदीदा फोटो अपने प्रोफाइल में लगा सकते हैं. एक बार आप अपने द्वारा अपलोड किये गये प्रोफाइल से संतुष्ट हो गए तो ‘सेट अस प्रोफाइल पिक्चर’ का चयन करके आपका प्रोफाइल पिक्चर लगाने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

थीम कैसे चेंज करें: जीमेल थीम चेंज करने के लिए आपको सेटिंग के विकल्प में जाने की आवश्यकता होती है. इस विकल्प में आपको ‘थीम’ का विकल्प प्राप्त होता है. इसका प्रयोग करके आप आसानी से थीम भी बदल सकते हैं. इस तरह से आप बेहद सरलता के साथ जीमेल अकाउंट (Email Account Kaise Banaye) बना सकतें हैं।

स्मार्टफोन की सहायता से ईमेल: आप अपने स्मार्ट फोन की सहायता से भी ईमेल बना सकते हैं. इसके अंतर्गत सभी प्रक्रियाएं कंप्यूटर वाली ही हैं. किन्तु आपको फोन में जीमेल का होम पेज न मिलकर केवल ‘क्रिएट एन अकाउंट’ का विकल्प प्राप्त होता है. आप इस विकल्प का चयन करके अकाउंट बनाने की अगली सभी प्रक्रियाओं को, जिसका वर्णन ऊपर किया गया है, दौहरा सकते हैं।