DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का हुआ ऐलान, जानिए अब कितनी आएगी सैलरी

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का हुआ ऐलान, जानिए अब कितनी आएगी सैलरी

DA Hike: दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद कई विभाग के कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार था। लेकिन अब उन कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है।

सरकार ने इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। इन कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ 1 जुलाई 2023 से मिलेगा। बता दें कि सरकार ने डीए में 15 फीसदी से लेकर 18 फीसदी तक बढ़ोतरी का फैसला किया है।

DA Hike News Latest मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने 5th Pay Commission और 6th Pay Commission के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। 16 नवंबर को जारी ऑफिस मेमोरेडम में कहा गया है कि डिपॉर्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइसजेज के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा हुआ है।

5th Pay Commission वाले कर्मचारियों का कितना बढ़ा DA

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑफिस मेमोरेडम में कहा गया है कि छठे वेतन आयोग के पूर्व संशोधित वेतनमान या ग्रेड वेतन पाने वाले पब्लिक सेक्‍टर इंटरप्राइजेज के कर्मचारियों (Employee of Public Sector Enterprises) के लिए मौजूदा महंगाई भत्ता 212 फीसदी से बढ़ाकर 230 फीसदी कर दिया है।

जिसका मतलब है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 18 फीसदी का इजाफा किया गया है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। 18 फीसदी डीए बढ़ोतरी से कर्मचारियों की सैलरी में 7 हजार रुपये तक का इजाफा हो सकता है।

6th Pay Commission वाले कर्मचारियों का कितना बढ़ा DA

मेमोरेडम में कहा गया है कि CDA पैटर्न पे स्‍केल पर 5वें वेतन आयोग के तहत CPSEs कर्मचारियों के वेतन में इजाफा किया गया है। इन कर्मचारियों को दो पार्ट में बांटा गया है। पहले वे कर्मचारी, जिन्‍होंने 50 फीसदी डीए मर्जर का लाभ नहीं लिया है।

उनके डीए को 462% से बढ़ाकर 477% कर दिया गया है। दूसरी कैटेगरी के तहत 50 फीसदी डीए मर्जर का लाभ लेने वाले कर्मचारियों का डीए 412 फीसदी से बढ़ाकर 427 फीसदी कर दिया गया है।