Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने बताया इन लोगों के घर में नहीं होता मां लक्ष्मी का वास, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने बताया इन लोगों के घर में नहीं होता मां लक्ष्मी का वास, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti : हर व्यक्ति चाहता है कि उसके ऊपर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहे ताकि उसे आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े। लेकिन आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कुछ ऐसे लोगों का वर्णन किया है, जिनके घर में कभी भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता हैं। ऐसे में यदि आप भी जाने-अनजाने में ये काम करते हैं तो आज ही इन गलतियों का सुधार लें।

नहीं होना चाहिए ऐसा माहौल

आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस घर में हमेशा लड़ाई-झगड़े का माहौल बना रहता है, उस घर में मां लक्ष्मी का कभी वास नहीं होता। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपके घर पर निवास करें, तो इसके लिए आपको घर का माहौल ठीक करने की जरूरत है।

इस बात का जरूर रखें ध्यान

मां लक्ष्मी उन लोगों के घर भी नहीं ठहरती जो साफ-सफाई का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते या फिर मेले कपड़े पहनते हैं। क्योंकि मां लक्ष्मी स्वच्छ स्थान पर ही निवास करना पसंद करती हैं। इसलिए अपने घर और व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान जरूर रखें।

झेलनी पड़ती है मां लक्ष्मी की नाराजगी

जो लोग जरूर से अधिक भोजन करते हैं, उनके घर भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। साथ ही चाणक्य नीति में यह भी कहा गया है कि जो व्यक्ति सूर्योदय पहले नहीं जागता या फिर सूर्यास्त होने से पहले सो जाता है, उसके घर भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता और उसे धन की समस्या झेलनी पड़ती है।