8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग को लेकर आया नया अपडेट, केंद्रीय कर्मचारियों को मिली खुशखबरी!

8th Pay Commission : केंद्र की मोदी सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के डीए में बढ़ोतरी कर बड़ी सौगात दी थी। माना जा रहा है कि मोदी सरकार की तरफ से जल्द ही अब आठवें वेतन आयोग पर फैसला लिया जा सकता है, जिसका लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले आठवें वेतन आयोग का गठन कर सकती है, जिसके बाद भी लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

साल 2016 में आखिरी बार 7वें वेतन आयोग को लागू किया गया था। वैसे सरकार ने अगले वेतन आयोग के गठन पर कुछ नहीं कहा है। मीडिया की खबरों में बस यह दावा किया जा रहा है।

जानिए 8वें वेतन आयोग का गठन कब संभव

केंद्र की मोदी सरकार 8वें वेतन आयोग का गठन करने का प्लान आधिकारिक रूप से तो नहीं मना रही है, लेकिन इस प्रकार की चर्चा जोर पकड़े हुए है। केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले यानी फरवरी में 8वें वेतन आोयग के गठन पर फैसला ले सकती है, जो कर्मचारियों के लिए किसी वरदान की तरह साबित होगा।

सरकार ने अभी इस पर आधिकारिक तौर तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो फिर बेसिक सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी। इतना ही नहीं इसका फायदा भी कई लाख कर्मियों को देखने को मिलेगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

फिटमेंट फैक्टर पर भी हो सकता है बड़ा फैसला

सरकार फिटमेंट फैक्टर पर भी चौंकाने वाला फैसला ले सकती है। सरकार इसे बढ़ाकर अब 3.0 गुना कर सकती है, जो वर्तमान में 2.60 गुना मिल रहा है। कर्मचारी वर्ग इसकी लंबे समय से डिमांड कर रहा है, लेकिन सरकार की ओर से आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है।

मीडिया की खबरों में इसका दावा किया जा रहा है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी। वैसे भी बड़ी संख्या में इसका फायदा देखने को मिलेगा। एक कैलकुलेशन के अनुसार, अगर फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.0 गुना कर दिया गया तो फिर बेसिक न्यूनतम सैलरी में 8000 रुपये का इजाफा होगा। इस हिसाब से सैलरी 18,000 से 26,000 हो जाएगी।