मोदी सरकार फ्री में दे रही है महिलाओ को सिलेंडर, दिवाली पर ऐसे करे जल्द आवेदन

मोदी सरकार फ्री में दे रही है महिलाओ को सिलेंडर, दिवाली पर ऐसे करे जल्द आवेदन

सरकार की ओर से महिलाओं की फ्री गैस रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत आर्थिक दृष्टि से कमजोर महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है।

इसके तहत सरकार की ओर से महिलाओं को सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। हाल ही में मोदी सरकार ने सिलेंडर के दामों में भी कटौती की। सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना के लाभ लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर ₹300 की सब्सिडी दी जा रही है।

ऐसे में उज्ज्वला योजना में लाभार्थियों को काफी सस्ता सिलेंडर मिल रहा है। यदि आप अभी तक इस योजना से नहीं जुड़ पाए तो फटाफट इस योजना में आवेदन करके फ्री गैस कनेक्शन और सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की ओर से 1650 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे

बता दे केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023 -24 से 2025 -26 तक 3 वर्षों के दौरान करीब 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने की मंजूरी दी है। यह फ्री गैस रसोई कनेक्शन 75 लाख महिलाओं को दिए जाएंगे।

इस योजना के विस्तार पर सरकार की ओर से 1650 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। ऐसे में जिन पात्र परिवारों के पास कनेक्शन नहीं है। इस योजना में आवेदन करके फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं इस गैस कनेक्शन के बारे में पूरी जानकारी ।

यदि आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन लेते हैं तो आपको काफी लाभ होता है। आपको यह रसोई गैस कनेक्शन फ्री दिया जाता है। इसके लिए सरकार की ओर से गैस कंपनी को भुगतान किया जाता है।

उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले लाभ इस प्रकार से है

उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार बीपीएल परिवार का रसोई गैस कनेक्शन खरीदने के लिए ₹1600 की आर्थिक सहायता देती है।
इस योजना के तहत बीपीएल परिवार को स्टोव यानि चूल्हा खरीदने और पहली बार सिलेंडर भरवाने में आने वाले खर्च को चुकाने करने के लिए किस्तों में भुगतान की सुविधा भी देती है।
उज्ज्वला योजना के तहत वर्तमान में लाभार्थियों को ₹300 की सब्सिडी दी जा रही है। ऐसे में 903 रुपए का सिलेंडर 603 रुपए में उपलब्ध हो रहा है।
वहीं बिना उज्ज्वला वालों के लिए यही सिलेंडर 903 मिल रहा है। इस तरह उज्ज्वला योजना में हर महीने ₹300 का फायदा हो रहा है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन के संबंध में सरकार ने कुछ पात्रता और शर्तें भी निर्धारित की है। यदि आप उज्ज्वला योजना के तहत फ्री कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसकी पात्रता और शर्तें जाना बहुत जरूरी है।

यह पात्रता और शर्तें इस प्रकार से है

हम उज्वला योजना के तहत आवेदन के लिए महिलाएं पात्र होगी ,पुरुष इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं। योजना का लाभ गरीब और बीपीएल परिवार को दिया जाएगा। उज्ज्वला योजना में आवेदन करने वाली महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। आवेदन करने वाले परिवार के किसी सदस्य के पहले कोई एलपीजी कनेक्शन है उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। आवेदन करने वाली महिला के पास बीपीएल कार्ड या बीपीएल राशन कार्ड होना जरूरी है।

उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तो आपको इसके लिए फॉर्म भरना होगा। यह आपको फॉर्म अपने नजदीकी LPG वितरण केंद्र से मुफ्त मिल जाएगा। इसके अलावा आप चाहे तो उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन का आवेदन ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है और इसका प्रिंट लेकर भरकर अपने नजदीकी एलपीजी वितरण केंद्र यानी एजेंसी में जमा कर सकते हैं। यह फॉर्म अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में है। ऑनलाइन इसके लिए आपको पहले इसकी योजना योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाना होगा।