केंद्र सरकार 75 लाख लोगों को देने वाली है बड़ी राहत, सभी को मिलेंगा मुफ्त गैस सिलेंडर, उठाएं लाभ

First Uttar Pradesh
केंद्र सरकार 75 लाख लोगों को देने वाली है बड़ी राहत, सभी को मिलेंगा मुफ्त गैस सिलेंडर, उठाएं लाभ

दिल्ली। केंद्र सरकार महिलाओं के लिए तरह-तरह की स्कीम लॉन्च करती रहती है। उन्हीं में से एक स्कीम का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Scheme) है। हाल ही में कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स ने सप्ताहिक होने वाली बैठक में उज्जवला 2.0 स्कीम को लॉन्च करने का ऐलान किया है।

इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार महिलाओं को 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन (Free LPG Gas Connection) देने वाली है। इन गैस कनेक्शन को अगले तीन साल में महिलाओं को दिए जाएंगे। कैबिनेट के इस फैसले के बाद देश में पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

कब हुई थी योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Scheme) की शुरुआत मोदी सरकार द्वारा साल 2016 में की गई थी। इस योजना का मकसद था कि गरीब और निम्न आय वर्ग से आने वाले महिलाओं को भी एलपीजी सिलेंडर का लाभ मिल सके। इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं (BPL) को मुफ्त में गैस कनेक्शन मिलता है।

उज्जवला 2.0 स्कीम के लिए सरकार ने आवंटित किया इतना फंड

सरकार ने उज्जवला 2.0 स्कीम के तहत देशभर में 75 लाख महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन देने के लिए कुल 1,650 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया है। इस योजना पर आने वाला खर्च पूरी तरीके से केंद्र सरकार उठाएगी।

इससे पहले महंगाई से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने राखी और ओणम के मौके पर सस्ते एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया था। सरकार ने आम उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती का फैसला किया था।

वहीं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) को इन 200 रुपये के अलावा अतिरिक्त 200 रुपये प्रति सिलेंडर के हिसाब से छूट मिलती रहेगी। ऐसे में इस योजना के लाभार्थियों को 400 रुपये सस्ता सिलेंडर मिलेगा।

किन लोगों को मिल सकता है उज्जवला योजना का लाभ

पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Scheme) को खासतौर पर गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं के लिए ही लॉन्च किया गया है। इसका लाभ केवल BPL कार्डधारकों को ही मिलता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना आवश्यक है। इसके साथ आपकी परिवारिक आय 27,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

किस तरह योजना के लिए अप्लाई?

अगर आप भी पीएम उज्जवला योजना का लाभ उठीना चाहते हैं तो https://popbox.co.in/pmujjwalayojana/ की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
यहां जाकर डाउनलोड फॉर्म के विकल्प को चुनें।
इसके बाद एक फॉर्म दिखेगा जिसे डाउनलोड करके इसमें मांगे गए सभी डिटेल्स को फिल करें।
इसके अपनी नजदीकी गैस एजेंसी के पास जमा कराएं।
मांगे गए डॉक्यूमेंट जैसे राशन कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर आदि भी दर्ज कराएं।
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको नया कनेक्शन मिल जाएगा।

Share This Article