Veg Biryani Recipe in Hindi | वेजिटेबल बिरयानी बनाने की रेसिपी

Veg Biryani Recipe in Hindi | वेजिटेबल बिरयानी बनाने की रेसिपी

Veg Biryani Recipe in Hindi : आज हम आपके लिए वेजिटेबल बिरयानी रेसिपी (Vegetable Biryani Recipe) बनाने की विधि लेकर आए है। आप इसे रायता, सलाद या अचार के साथ खा सकते है।

वेजिटेबल बिरयानी बनाने की सामग्री (Veg Biryani Recipe in Hindi)

बासमती चावल1 कप
प्याज1 कप कटा हुआ
गोभी1 कप
बेक्ड बीन1 कप
गाजर1 कप
सफल मटर1/2 कप
अदरक1 बडी चम्मच
लहसुन1 बडी चम्मच
टमाटर1 कप प्यूरी
पुदीने की पत्तियांजरूरत के अनुसार
धनिया की पत्तियांजरूरत के अनुसार
घी50 ग्राम
दही1 कप
दालचीनी1
तेज पत्ता3
लौंग3
नमकस्वादनुसार
मिर्च पाउडर1 चम्मच
जीरा1 चम्मच
गरम मसाला1 चम्मच
पानीजरूरत के अनुसार
काली इलाइचीजरूरत के अनुसार

वेजिटेबल बिरयानी बनाने की विधि (Veg Biryani Recipe in Hindi)

एक कंटेनर में चावल डालें और इसे धोकर 5-10 मिनट के लिए भिगो दें। एक पैन में चावल के अनुसार पानी ऐड करें और इसमें नमक, तेजपत्ता, खड़ी इलाचयी, लौंग डालें और उबलते वक्त एक चम्मच घी अवश्य डाल दें।

अब एक पैन में थोड़ा घी डालें और गर्म करें। हींग, जीरा, अदरक, लहसुन का पेस्ट और प्याज जोड़ें। एक बार जब प्याज सुनहरा होने लगे तो इलायची और तेजपत्ता डाल दें। गोभी, गाजर, बीन्स जोड़ें और 2-3 मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें थोड़ा नमक मिलाएं और इसे 2 मिनट तक भूनें। अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और अच्छे से मिलाएं।

हल्दी पाउडर, नमक, मटर और दही डालकर तब तक पकाएं जब तक सब्जियां थोड़ी नरम ना हो जाएं। अब एक मिनट तक कोयले के टुकड़े को गर्म करने के बाद एक कटोरी में रखें और कोयले पर घी की एक बूंद डालें और 5 मिनट के लिए पकी हुई सब्जियों में रखकर उसका ढक्कन बंद कर दें।

इसके बाद एक बाउल लें और अब सब्जियों को उसमें डालें और फिर उस पर चावल की एक लेयर डालें। चावल और सब्जियों की 2-3 लेयर्स मिलाएं और इसे कैरमलाइज़ किए हुए प्याज के साथ गार्निश करें और अब आपकी वेजिटेबल बिरयानी (Vegetable Biryani) तैयार है।