Vastu Tips: घर के मंदिर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, परिवार में आ सकती है आर्थिक तंगी, जानें?

0
Vastu Tips: घर के मंदिर में भूलकर भी न रखें ये चीजें, परिवार में आ सकती है आर्थिक तंगी, जानें?

Vastu Tips: घर में सबसे पवित्र स्थान पूजा घर होता है। वास्तु शास्त्र में पूजा घर में कई चीजों के बारे में बताया गया है। वहीं, घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए पूजा घर सबसे महत्वपूर्ण होता है।

क्योंकि घर में होने वाली सकारात्मक ऊर्जा पूजा घर से ही आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में रखी हर वस्तु और मूर्ति का विशेष महत्व होता है। वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में कुछ ऐसी वस्तुओं को नहीं रखना चाहिए जिससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। वास्तु के अनुसार पूजा घर में रखी कुछ चीजों का बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे घर की सुख और समृद्धि रुक जाती है। आइये जानते हैं वास्तु के अनुसार पूजा स्थल पर किन वस्तुओं को रखना शुभ नहीं होता है।

Also Read -   लड़की ने कुत्ता जैसा बनकर कमाए करोड़ो रूपये, कुत्ता बनने के लिए लोग देते है पैसे

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के पूजा स्थल पर कभी भी टूटी हुई मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। टूटी हुई या फिर खंडित मूर्ति रखने से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। साथ ही ऐसी मूर्ति को रखने से शुभ परिणाम नहीं मिलते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा स्थल में कभी भी एक ही भगवान या देवता की मूर्ति और तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। इसे अशुभ माना जाता है। इसके साथ की कभी भी किसी देवता की रौद्र रूप में तस्वीर या फिर मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

Also Read -   मैडम ने बच्चों के सामने किया ''पतली कमरिया मोरी'' गाने पर डांस, जमकर वायरल हो रहा वीडियो

वहीं, पूजा स्थल पर फटे हुए धार्मिक ग्रंथ या भी धार्मिक कहानियों की किताबों को नहीं रखना चाहिए। फटी हुई किताबों या फिर ग्रंथों को पानी में बहा देना चाहिए।

चावल पूजा के लिए बहुत शुभ माना जाता है। टूटा हुआ चावल कभी भी भगवान को या फिर देवता को नहीं चढ़ाना चाहिए। उन्हें हमेशा साबुत चावल चढ़ाने चाहिए।

Also Read -   दुल्हन को देखकर मुस्कुराने लगा दूल्हा, लोग बोले- सरकारी नौकरी का है कमाल!

पूजा स्थल पर कभी भी पितरों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। इस प्रकार की तस्वीरें लगाना पूजा स्थल पर अशुभ माना जाता है। इसलिए घर के बुजुर्गों और पितरों की तस्वीरों को किसी दूसरे स्थान पर लगाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here