यूपी के 7 लाख बीए, बीएससी और बीकॉम स्नातकों को हर महीने मिलेंगे 9000 रुपए, सीएम योगी ने…

0
यूपी के 7 लाख बीए, बीएससी और बीकॉम स्नातकों को हर महीने मिलेंगे 9000 रुपए, सीएम योगी ने…

उत्तर प्रदेश में अब बीए, बीएससी और बीकॉम करने वाले युवाओं को भी विभिन्न क्षेत्रों में अप्रेंटिसशिप के अवसर मिलेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को गोमतीनगर विस्तार स्थित अवध शिल्प ग्राम में तीन दिवसीय यूपी दिवस समारोह के शुभारम्भ के अवसर पर कहा कि हमारी सरकार केन्द्र सरकार के साथ मिल कर प्रदेश के स्नातक किए हुए करीब साढ़े सात लाख युवाओं को अगले एक वर्ष में सीएम अप्रेंटिस योजना का लाभ देने जा रही है।

अभी तक अप्रेंटिशिप का लाभ सिर्फ तकनीकी विषयों से जुड़े युवाओं को ही मिल रहा था। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत स्नातक हुए युवाओं को कम्पनियों व प्रतिष्ठानों द्वारा अप्रेंटिसशिप करने के अवसर देनें होंगे, साथ ही इन युवाओं को अप्रेंटिस भत्ता भी मिलेगा। रिपोर्ट के अनुसार, योगी सरकार प्रशिक्षण के दौरान एक साल तक 7 लाख ज्यादा बेरोजगारों को 9000 रुपए प्रतिमाह का भत्ता देगी।

Also Read -   औरैया: 10 वर्ष के नाबालिग ने 7 साल की मासूम के साथ किया दुष्कर्म

मुख्यमंत्री ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की मौजूदगी में हुए समारोह में कई नई योजनाओं का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने नियोजन विभाग की तरफ से फैमिली कार्ड जारी करने की शुरुआत की, साथ ही कृषि विभाग के द्वारा मोटा अनाज प्रोत्साहन योजना और प्राकृतिक खेती के लिए डैशबोर्ड का लोकार्पण भी किया। ओडीओपी की छह लाभार्थी परक योजनाओं और उत्तर प्रदेश नोटरी प्रबंधन वेबसाइट का भी शुभारंभ किया गया।

उन्होंने कहा कि 2017 में जब प्रदेश में डबल इंजन की सरकार बनी तो पूर्व राज्यपाल राम नाईक ने हम सबको उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस मनाने के लिए प्रेरित किया। पहले स्थापना दिवस का शुभारंभ उन्हीं के कर कमलों से हुआ था। इस अवसर पर हमारी सरकार ने एक जिला एक उत्पाद योजना (ओडीओपी) शुरू की थी। सीएम योगी ने कहा कि 2017 के पहले दंगों और अपराध के गढ़ के रूप में विख्यात था। आज उत्तर प्रदेश एक्सपोर्ट के हब के रूप में विख्यात हो रहा है। यह नए उत्तर प्रदेश की कहानी है।

Also Read -   तलाक पीड़िता की धमकी, बोली-'योगी जी! 5 साल की बेटी के साथ आपके आवास के बाहर करूंगी आत्मदाह'

सीएम योगी ने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता करने का अवसर भारत को मिला है। विश्व के 20 बड़े देश दुनिया की खुशहाली और समृद्धि के लिए जो योजना बनाएंगे उसका नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह भारत के लिए सौभाग्य की बात है। हम प्रधानमंत्री के आभारी हैं जिनकी वजह से जी-20 के 11 से ज्यादा कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में होने जा रहे हैं। जिन चार शहरों में ये कार्यक्रम होंगे उनमें से एक लखनऊ भी है। उन्होंने कहा कि 10-12 फरवरी को ग्लोबल इन्वेटर्स समिट के माध्यम से लाखों करोड़ रुपये का निवेश उत्तर प्रदेश में आने जा रहा है। अब यहां के युवाओं को नौकरी और रोजगार के लिए दुनिया के अन्य देशों और देश के अलग-अलग राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा बल्कि यहीं ढेर सारे अवसर उपलब्ध होंगे। योगी ने कहा, हमें उत्तर प्रदेश में आने वाले निवेशकों और उद्यमियों के स्वागत के लिए तैयार होना होगा।

Also Read -   इटावा जंक्शन: "डिंपल यादव जिंदाबाद" के एनाउंसमेंट पर रेलवे सख्त, टीसी सस्पेंड, 10 के खिलाफ FIR

सम्मानित हुए हस्तशिल्पी व खिलाड़ी
कार्यक्रम में युवा कल्याण विभाग के द्वारा 16 कलाकारों को विवेकानन्द यूथ अवार्ड दिया गया है। माटी कला बोर्ड से जुड़े पांच कारीगरों और हस्तशिल्पियों को माटी कला खादी ग्रामोद्योग पुरस्कार से सम्मानित किया गया। खेल विभाग द्वारा नौ खिलाड़ियों को लक्ष्मण और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साथ ही तीन दिव्यांग खिलाड़ी भी सम्मानित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here