PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस बार खाते में 2000 नहीं, बल्कि पूरे 4000 रुपये आएंगे, ये है वजह

0

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार ने लघु और सीमांत किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई है। इस स्कीम के तहत लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में हर साल 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

ये पैसा दो-दो हजार रुपये की 3 किस्तों में भेजा जाता है, जिससे किसान व्यक्तिगत और कृषि से जुड़े छोटे-मोटे खर्चों को निपटा सकें। पिछले कई सालों में इस योजना से किसानों को आर्थिक संबल मिला है। पीएम किसान योजना के तहत अभी तक किसानों के खाते में 12 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। अब 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। अच्छी खबर यह भी है कि कुछ किसानों को 13वीं किस्त के साथ 2,000 रुपये नहीं, बल्कि 4,000 रुपये मिलेंगे।

Also Read -   Chanakya Niti: पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को तबाह कर देती हैं ये 5 गलतियां, जानिए कैसे बचें?

इन किसानों को मिलेंगे 4,000 रुपये
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बढ़ते अनियमित मामलों के बीच 1.86 अपात्र किसानों को बाहर कर दिया गया है। अभी इस संख्या के बढ़ने का अनुमान है, क्योंकि सरकार ने ई-केवाईसी और लैंड रिकॉर्ड के वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया हैं।

कई किसान वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी ना कर पाने के कारण 12 वीं किस्त के 2,000 रुपये नहीं ले पाए थे, लेकिन अब बड़ी संख्या में किसानों ने वेरिफिकेशन करवाया है, जिसके चलते ना सिर्फ 13 वीं किस्त के 2,000 रुपये मिलेंगे, बल्कि 12वीं किस्त के बकाया 2,000 रुपये भी जोड़कर पूरे 4,000 रुपये इन किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

Also Read -   29 अक्टूबर का राशिफ़ल: बिना वजह किसी से न उलझें, नौकरी में तरक्की मिलेगी, जानें अपने राशि का हाल

कब आएगी 13वीं किस्त
पिछले साल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त 1 जनवरी यानी नए साल के पहले दिन ही जारी की गई थी, लेकिन इस साल भूआलेखों का सत्यापन और ईकेवाईसी की प्रक्रिया में हो रही देरी के चलते सम्मान निधि ट्रांसफर होने में कुछ समय लग रहा है। अनुमान है कि 26 जनवरी से लेकर फरवरी की शुरुआत तक 13वीं किस्त के 2,000 रुपये किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

Also Read -   छात्र के प्राइवेट पार्ट में डाल दी पेंसिल-टूथब्रश, ऐसा न करने पर दी गुप्तांग काटने की धमकी, वीडियो बनाकर किया ऐसा काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here